बजट का दूसरा सत्र सोमवार से होगा शुरू, कामकाज के लिए मिलेगा 19 घंटे का अतिरिक्त समय

punjabkesari.in Saturday, Mar 12, 2022 - 04:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: संसद के बजट सत्र का दूसरा हिस्सा सोमवार से शुरू होगा और पहले के कार्यक्रम के मुकाबले इस हिस्से में राज्यसभा को कामकाज के लिये 19 घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि दूसरे हिस्से में राज्यसभा में कुल 19 कार्यदिवस हैं और सदन की कार्यवाही पूर्वाह्न 11बजे शुरू होगी और शाम छह बजे तक चलेगी, जिसमें दोपहर के भोजन के लिए एक घंटे का अवकाश होगा।

बजट सत्र के पहले चरण में सदन की कार्यवाही पूर्वाह्न 10 बजे शुरू होती थी और दोपहर तीन बजे तक चलती थी। यहां जारी एक आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रति बैठक एक घंटे का समय बढ़ा देने से उच्च सदन को बजट सत्र के दूसरे हिस्से में सरकार के विधायी कार्यों को करने और लोक महत्व के विषयों को उठाने के लिये कुल 64 घंटे 30 मिनट का समय मिलेगा।

राज्यसभा के अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण में चार दिन सदस्यों के लिए निजी विधेयक पेश करने के लिए होंगे, पूर्व की तरह एक घंटे का प्रश्नकाल होगा, जबकि पहले हिस्से में रोजाना शून्य काल की अवधि घटाकर आधे घंटे की गई थी, उसे अब बढ़ाकर एक घंटा कर दिया गया है। बजट सत्र के दूसरे हिस्से की शुरुआत 30 दिन के अवकाश के बाद होगी। इस दौरान संसद की विभाग संबंधित स्थायी समितियां मंत्रालयों और विभागों की अनुदान मांगों का परीक्षण करती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News