हरियाणा में चल रही है अबतक की सबसे भ्रष्ट व विफल सरकार

punjabkesari.in Saturday, Oct 01, 2022 - 07:44 PM (IST)

, चंडीगढ़ः (अर्चना सेठी) हरियाणा कांग्रेस में जॉइनिंग का सिलसिला लगातार जारी है। आदमपुर में पार्टी का कुनबा और मजबूत हो गया है। आज आदमपुर हलके से पूर्व जिला परिषद सदस्यों, पार्षदों, पंच, सरपंचों व अलग-अलग संगठनों के पदाधिकारियों समेत सैंकड़ों लोगों ने पार्टी का दामन थामा। बिश्नोई सभा हिसार के पूर्व प्रधान प्रदीप बेनीवाल अपने सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ कांग्रेस में शामिल हुए। इस मौके पर प्रदेश के पहले रिटायर्ड एयर मार्शल सुरेंद्र कुमार घोटिया ने भी पार्टी का दामन थामा। घोटिया सेना में 40 साल सेवा के दौरान कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे। इन्होंने प्रशिक्षण कमान बेंगलुरु और दक्षिण पश्चिमी वायु कमान गांधीनगर के प्रमुख अधिकारी कमांडर इन चीफ की जिम्मेदारी भी संभाली। इसके अलावा वह फ्रांस में भारत के दूतावास में एयर अटैचे और हवाई मुख्यालय में इंटेलिजेंस प्रमुख भी रहे। 

 

प्रदीप बेनीवाल चौधरी स्व. पोखरमल बेनीवाल के सुपुत्र हैं जोकि बिश्नोई महासभा के प्रधान थे। भजनलाल परिवार को आदमपुर में मजबूती देने के पीछे पोखरमल बेनीवाल का अहम योगदान रहा। प्रदीप बेनीवाल आदमपुर के प्रभावी नेता हैं। आदमपुर के इन सभी नेताओं ने आज पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा व हरियाणा कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी उदयभान के नेतृत्व में पार्टी जॉइन की। हुड्डा ने सभी का कांग्रेस में स्वागत किया। उन्होंने कहा कि लगातार आदमपुर से पार्टी में जॉइनिंग का सिलसिला जारी है। हर तबके के नेता कांग्रेस का दामन थाम रहे हैं। इससे स्पष्ट है कि आदमपुर में कांग्रेस की जीत तय है। नए साथियों के आने से संगठन में नई ऊर्जा का संचार होगा। हुड्डा ने कहा कि एयर मार्शल स्तर के उच्च पद से रिटायर्ड सुरेंद्र कुमार सिंह घोटिया का कांग्रेस में शामिल होना हमारे लिए गर्व की बात है। क्योंकि वह इस पद तक पहुंचने वाले हरियाणा के पहले अधिकारी हैं। हुड्डा ने कहा कि सभी नए साथियों को संगठन में पूर्ण मान सम्मान दिया जाएगा। 

 

चौधरी उदयभान ने सभी नेताओं का फटका पहनाकर पार्टी में स्वागत किया। उन्होंने भरोसा दिलाया कि जो साथी जिस सम्मान के काबिल होगा, उसे निश्चित तौर पर वह सम्मान दिया जाएगा। क्योंकि इन लोगों ने विपक्ष में रहते हुए कांग्रेस के संघर्ष का साथी बनने का फैसला लिया है। यह संघर्ष के प्रति इनकी मंशा को जाहिर करता है। इससे कांग्रेस की विचारधारा और नीतियों को घर-घर तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। चौधरी उदयभान ने बताया कि अब तक बीजेपी व अन्य दलों से दर्जनभर पूर्व विधायक कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं। आदमपुर समेत प्रदेशभर में कांग्रेस के प्रति रुझान बढ़ता जा रहा है, जो परिवर्तन की गारंटी है। 

 

ज्वाइनिंग के बाद भूपेंद्र सिंह हुड्डा और चौधरी उदय भान में पत्रकारों को भी संबोधित किया। इस मौके पर हुड्डा ने कहा कि प्रदेश में अब तक की सबसे भ्रष्ट और विफल सरकार चल रही है। इसी वजह से आज प्रदेश में बेरोजगारी और भ्रष्टाचार चरम पर है। हरियाणा पूरे देश में सबसे ज्यादा 37.3% बेरोजगारी दर का सामना कर रहा है। सरकारी विभागों में 1.82 लाख पद खाली पड़े हुए हैं। बावजूद इसके सरकार युवाओं को नौकरी देने के लिए तैयार नहीं है। नौकरी दी जाती है तो उसमें जमकर भ्रष्टाचार किया जाता है। एचपीएससी और एचएसएससी के नाम पर नौकरियों की दुकान खोली गई है। यहां पर परचून के सामान की तरह नौकरियां बेची जा रही हैं।

 

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि नौकरियों से लेकर माइनिंग तक में जमकर भ्रष्टाचार हो रहा है। यहां तक कि विधायकों और उनके स्टाफ का नाम भर्ती घोटालों में सामने आ रहा है। लेकिन सरकार तमाम घपले घोटालों को छिपाने में लगी है। किसानों की स्थिति सरकार की नीति के चलते बद से बदतर होती जा रही है। किसान व आमजन को सरकार ने पोर्टलों के जंजाल में फंसा दिया है। जो किसान फसल खराब के मुआवजे का इंतजार कर रहे थे, उन्हें अब पता चला है कि गिरदावरी में 20.45 लाख एकड़ जमीन का रिकॉर्ड ही मिसमैच पाया गया। इसका बहाना बनाकर अब सरकार धान खरीद में भी किसानों को परेशान कर सकती है। सरकारी खरीद नहीं होने की वजह से 2060 एमएसपी वाली धान 1700 से लेकर 1800 रुपये प्रति क्विंटल के रेट पर बिक रही है। 

 

हुड्डा ने कहा कि किसानों की फसल खरीद सिर्फ कागजों में दिखाई जा रही है। कागजों में 2015-16 से 2021-22 के बीच धान का उत्पादन 395 लाख मैट्रिक टन दिखाया गया है। जबकि इसी अवधि के दौरान मंडी में बिक्री के लिए पहुंचने वाली धान 415 लाख मीटिंग टन दिखाई गई है। इसका मतलब कागजों में फर्जी धान खरीद दिखाई गई है, जिसकी कुल कीमत 16 हजार करोड़ रुपये बनती है। यह अपने आप में बड़े घपले की तरफ संकेत देता है। सरकार को जिसकी जांच करवानी चाहिए।

 

शामलात जमीन को लेकर भी सरकार ने किसानों के साथ धोखा किया है। सरकार ने बाकायदा विधानसभा में कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर सरकार शामलात जमीन को लेकर कानून बनाएगी। लेकिन सरकार ने 14 सितंबर को ही किसानों को जमीन से बेदखल करने के आदेश जारी कर दिए। इसी तरह एचएसवीपी के प्लॉट आवंटन में भी ई-ऑक्शन प्रणाली लागू करके सरकार ने इन्हें आम आदमी की पहुंच से दूर कर दिया है। इसकी वजह से हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्लॉट्स के रेट महंगे होंगे और प्रदेश में अवैध कॉलोनियों का विस्तार होगा। 

 

आपको बता दें कि प्रदीप बेनीवाल और सुरेंद्र कुमार घोटिया के साथ आज कृष्ण चन्द्र बेनीवाल (पूर्व जिला पार्षद व पूर्व सरपंच आदमपुर गांव), सतपाल भाम्भू (उप प्रधान, व्यापार मंडल आदमपुर), महेंद्र भादू (पूर्व अध्यक्ष, आदर्श क्लब मंडी, सदलपुर), पाला राम भादू (प्रधान जीव रक्षा समिति सदलपुर), रितेश झाझड़िया (मंडी आदमपुर), अनूप बंसल (मॉडल टाउन एसोसिएशन सचिव), राहुल बेनीवाल आदमपुर, शिवकुमार बेनीवाल(कालू) आदमपुर, विनोद भादू सदलपुर, देवीलाल खीचड़ चबरवाल, मुंशीराम बेनीवाल आदमपुर, हरिप्रसाद धतरवाल आदमपुर, कान्हाराम सदलपुर, कृष्ण राहद महलसरा, सुशील बिश्नोई महलसरा, सुनील सिंवर मंडी आदमपुर, लीजाराम खदाव ढाणी लाखपुल, छाजू राम बिश्नोई चौधरीवाली, कैलाश मांझूं चौधरीवाली, विनोद मांझूं चौधरीवाली, अनिल गोदारा चौधरीवाली, मनोहर चौधरीवाली, भूपेंद्र भादू आदमपुर, बंसीलाल बेनीवाल आदमपुर समेत कई नेता व वरिष्ठ सदस्यों ने कांग्रेस ज्वाइन की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News