आज से शुरू हुआ सावन का पवित्र महीना, धौला कुआं में कांवड़ियों के लिए खास प्रबंध

punjabkesari.in Thursday, Jul 14, 2022 - 03:49 PM (IST)

नई दिल्ली: 14 जुलाई यानि आज गुरूवार से कांवड़ यात्रा शुरू हो गई है। इसे लेकर दिल्ली पुलिस सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए हैं। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, 14 जुलाई से 26 जुलाई तक सुरक्षा और यातायात को लेकर विशेष प्रबंध किए गए हैं। कांवड़ियों के लिए कुछ खास रूट बनाए गए हैं। कांवड़ियों के लिए कुल 338 कैंप लगाए जा रहे हैं। पुलिस ने कांवड़ियों से अपील की है कि वे तय रूट का इस्तेमाल ही करें। कांवड़ यात्रा दो साल बाद हो रही है। कोरोना के कारण दो साल तक यह यात्रा नहीं निकाली गई थी।

पुलिस के मुताबिक, कांवड़ियों की यात्रा के दौरान यातायात उल्लंघनों की मौके पर ही फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कर जांच की जाएगी और बनती कार्रवाई की जाएगी। कांवड़ यात्रा के दौरान यातायात को सुचारू रूप से जारी रखने और नियमों का पालन कराने के लिए कुल 1,925 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है। वहीं 56 से अधिक क्रेन और पुलिस मोटरसाइकिल भी मुख्य सड़कों और हिस्सों पर तैनात रहेंगी, जहां से तीर्थयात्री गुजरते हैं।

ऐसा होगा रूट

पुलिस के मुताबिक, कांवड़ ले जाने वाले श्रद्धालु अप्सरा बॉर्डर, शाहदरा फ्लाईओवर, सीलमपुर 'टी'-प्वाइंट, आईएसबीटी फ्लाईओवर, बुलेवार्ड रोड, रानी झांसी रोड, फैज रोड, अपर रिज रोड, धौला कुआं, एनएच-8 से होकर हरियाणा के लिए रजोकरी बॉर्डर से बाहर निकलेंगे।

बता दें कि हर साल लाखों शिव भक्त कांवड़ में गंगा जल भरकर अपने मूल स्थान पर वापस लौटते हैं, इस कांड़ यात्रा कहते हैं। बड़ी संख्या में कांवड़िए दिल्ली पहुंचते हैं और उनमें से कुछ दिल्ली की सीमाओं के रास्ते हरियाणा और राजस्थान जाते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News