बजट से पहले आम-राय बनाने की कोशिश में सरकार, 30 जनवरी को बुलाई सर्वदलीय बैठक

punjabkesari.in Tuesday, Jan 24, 2023 - 06:13 PM (IST)

नेशनल डेस्कः संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा। 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वर्ष 2023-24 का आम बजट पेश करेंगी। इससे पहले सरकार ने संसद को सुचारू रूप से चलाने के लिए 30 जनवरी को सभी दलों की एक बैठक बुलाई है। सूत्रों ने यह जानकारी दी। दरअसल, महंगाई और बेरोजगारी समेत कई मुद्दों को लेकर बजट सत्र में विपक्ष का रुख हमलावर रह सकता है। ऐसे में सरकार की कोशिश है कि सेशन को बिना किसी शोर-शराबे के सुचारू रूप से चलाया जाए। इसके लिए सरकार विपक्ष के साथ बैठकर आम राय बनाने की कोशिश करेगी।

बता दें कि इस साल बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होगा और दो चरणों में 6 अप्रैल तक चलेगा। बजट सत्र के दौरान संसद में कुल 27 बैठकें आयोजित होंगी। करीब एक महीने के अवकाश के बाद बजट सत्र का दूसरा चरण 12 मार्च से शुरू होगा और 6 अप्रैल तक चलेगा। 31 जनवरी को दोनों सदनों के संयुक्त बैठक को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू संबोधित करेंगी। इसी दिन वित्त वर्ष 2022—23 का वार्षिक आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा। इसके अगले ही दिन 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी।

पुराने संसद भवन में होगा सत्र
पिछले कुछ दिनों से इस बात की चर्चा गर्म थी कि इस बार होने वाले बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति का संयुक्त अभिभाषण नए संसद भवन में होगा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सारे कयासों पर विराम लगा दिया है। ओम बिरला ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि नए संसद भवन का कार्य अभी जारी है। ऐसे में पुराने संसद भवन में ही बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News