नड्डा बोले- रबी फसलों की एमएसपी में वृद्धि से देश का किसान और सशक्त होगा

punjabkesari.in Wednesday, Sep 08, 2021 - 07:38 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा ने बुधवार को चालू फसल वर्ष के लिए रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि के केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया और कहा कि यह फैसला किसानों को और सशक्त बनाएगा।

नड्डा ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट द्वारा रबी फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्यों में 40 रुपये से 400 रुपये तक की वृद्धि किये जाने पर हार्दिक आभार। किसानों की आय दोगुनी करने के लिए मोदी सरकार प्रतिबद्ध है। यह निर्णय किसानों को और सशक्त बनाएगा।''

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) ने चालू फसल वर्ष 2021-22 के लिए गेहूं का एमएसपी 40 रुपये बढ़ाकर 2,015 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया। इसके अलावा सरसों का एमएसपी 400 रुपये बढ़ाकर 5,050 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है। एमएसपी वह दर है जिस पर सरकार किसानों से अनाज खरीदती है। मौजूदा समय में सरकार खरीफ और रबी दोनों मौसमों में उगाई जाने वाली 23 फसलों के लिए एमएसपी तय करती है। खरीफ (गर्मी) फसलों की कटाई के तुरंत बाद अक्टूबर से रबी (सर्दियों) फसलों की बुवाई शुरू हो जाती है। गेहूं और सरसों रबी की प्रमुख फसलें हैं।

कपड़ा क्षेत्र के लिए उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को केंद्रीय मंत्रिमंडल से मिली मंजूरी का उल्लेख करते नड्डा ने एक अन्य ट्वीट में दावा किया कि इससे ‘‘मेक इन इंडिया'' को प्रोत्साहन मिलेगा और 7.5 लाख लोगों के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएगा। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को कपड़ा क्षेत्र के लिए 10,683 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना को मंजूरी दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News