सबरीमाला मंदिर के खुले दरबार और राजस्थान में कांवड़ यात्रा पर रोक, आज इन खबरों पर देश की नजर

punjabkesari.in Saturday, Jul 17, 2021 - 10:25 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना नाम की आफत एक बार फिर लौटती दिखाई दे रही है। इसके बढ़ते खतरे को देखते हुए कई राज्यों ने कमस कस ली है, इसी के तहत जहां गुजरात में आठ शहरों में नाइट कर्फ्यू की अवधि बढ़ा दी गई है तो वहीं राजस्‍थान ने कांवड़ यात्रा, बकरीद के जश्‍न पर रोक लगा दी है। इस सब के बीच केरल में सबरीमाला स्थित भगवान अयप्पा के मंदिर को कुछ शर्तों के साथ भक्तों के लिए खोल दिया गया है। इसी तरह की बड़ी और दिलचस्प खबरों की जानकारी हम पल- पल आप तक पहुंचाते रहेंगे। 

PunjabKesari

कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी 
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार 18 से 20 जुलाई तक पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश हो सकती है।विभाग ने आंधी-तूफान और बिजली गिरने को लेकर ‘ऑरेंज’ चेतावनी जारी  कर दी है। विभाग ने कहा कि 17 से 20 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। इसके अलावा 18 जुलाई को दिल्ली में भारी बारिश की संभावना है। 
 


राजस्‍थान में कांवड़ यात्रा पर रोक 
राजस्‍थान सरकार ने कांवड़ यात्रा और ईद-उल जुहा (बकरीद) के जश्‍न सहित सभी तरह के धार्मिक आयोजनों पर अगले आदेश तक के लिए रोक लगा दी है। सरकार ने कोरोना महामारी के मद्देनजर इन आयोजनों में भीड़ होने से संभावित संक्रमण के खतरे को देखते हुए यह कदम उठाया है। नए  दिशा निर्देश में  ​सभी तरह के मेला और सभाओं पर भी रोक लगा दी गई है।

PunjabKesari

गुजरात के आठ शहरों में बढ़ाया गया रात्रि कर्फ्यू 
गुजरात के आठ शहरों में कोरोना वायरस के कारण रात्रि कर्फ्यू 12 और दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है, जबकि वाटर पार्क एवं स्वीमिंग पूल को 20 जुलाई से 60 फीसदी क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दी गई है। इसके लिए शर्त है कि उनके कर्मचारियों ने 31 जुलाई तक कोविड-19 टीके की कम से कम एक खुराक लगवा रखी हो। यह जानकारी एक अधिकारी ने दी।


मानसून सत्र से पहले रानायडू ने बुलाई सभी दलों के नेताओं की बैठक
नगामी सोमवार से आरंभ हो रहे संसद के मानसून सत्र से पहले राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू ने  ज विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ एक बैठक बुलाई है। यह बैठक उपराष्ट्रपति के आधिकारिक आवास पर होगी। अभी तक विभिन्न दलों के 40 नेताओं और केंद्रीय मंत्रियों ने अपनी उपस्थिति को लेकर हामी भर दी है।

PunjabKesari

केरल में श्रद्धालुओं के लिए खुला अयप्पा मंदिर
केरल में सबरीमाला स्थित भगवान अयप्पा के मंदिर को मलयालम महीने काकिर्डकम में पांच दिवसीय पूजा के लिए आज श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है। वर्चुअल कतार सुविधा के माध्यम से दर्शन करने वाले केवल 5000 भक्तों को प्रतिदिन पहाड़ियों पर चढ़ने की अनुमति होगी।  प्रत्येक तीर्थयात्री को 48 घंटे के भीतर लिया गया कोविड आरटी-पीसीआर जांच की नेगेटिव रिपोर्ट अथवा टीके की दो डोज लिए जाने का प्रमाणपत्र साथ रखना होगा।


180 शिपिंग कंटेनर लेकर आज पहुंचेगी विशेष ट्रेन
गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह से एक विशेष ट्रेन 180 शिपिंग कंटेनर के साथ आज जयपुर पहुंचेगी। राजस्थान लघु उद्योग निगम लिमिटेड के एक अधिकारी ने बताया कि यह पहला अवसर है जब 'डबल स्टैक' कंटेनर ट्रेन जयपुर आ रही है। इस ट्रेन को वीरवार मुंद्रा से हरी झंडी देकर रवाना किया गया था और शनिवार को गंतव्य स्थान पर पहुंचेगी। ट्रेन में स्थानीय निर्यात-संबंधित व्यवसायों के लिये समय पर सहायता के लिहाज से खाली कंटेनर लाए जा रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News