भारत के इन 5 राज्यों में कोरोना वायरस का सबसे बड़ा खतरा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया आगाह

punjabkesari.in Tuesday, Oct 27, 2020 - 07:40 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने मंगलवार को कहा कि दो से तीन राज्यों को छोड़कर देश में कोविड-19 महामारी में गिरावट की प्रवृत्ति देखने को मिल रही है और उत्तरी गोलार्द्ध के कुछ देशों की तुलना में यह बात महत्वपूर्ण है जहां वायरस के प्रकोप में तीव्रता देखी जा रही है। कोविड-19 पर राष्ट्रीय कार्यबल के अध्यक्ष वी के पॉल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दुनिया में महामारी से जुड़े हालात चिंताजनक हैं और देखा गया है कि अधिक आर्थिक क्षमता तथा प्रति व्यक्ति आय वाले एवं अच्छी स्वास्थ्य प्रणाली वाले देशों में दूसरे दौर का प्रकोप फैल सकता है।

5 हफ्तों से डेथ रेट में गिरावट
स्वास्थ्य के लिए नीति आयोग के सदस्य पॉल ने कहा, ‘‘यह हम सभी के लिए सबक होना चाहिए।'' उन्होंने कहा, ‘‘हम बहुत सौभाग्यशाली हैं कि हमारे यहां प्रवृत्ति विपरीत दिशा में है। हम सौभाग्यशाली हैं कि आज हम दो-तीन राज्यों को छोड़कर महामारी के मामलों में गिरावट की प्रवृत्ति देख रहे हैं। यह गिरावट इस लिहाज से खासतौर पर महत्वपूर्ण है कि उत्तरी गोलार्द्ध के अन्य देशों में महामारी का प्रकोप बढ़ रहा है।''

पॉल ने कहा कि उत्तरी गोलार्द्ध के अनेक देशों में महामारी ने दोबारा हमला किया है। अमेरिका में तीसरी बार मामले उच्च स्तर पर पहुंच चुके हैं। उन्होंने कहा कि केरल, पश्चिम बंगाल और दिल्ली में तीसरी बार मामले उच्च स्तर की ओर बढ़ रहे हैं। पॉल ने कहा कि यह चिंता का विषय है और आने वाले समय में कोविड-19 संबंधी उचित व्यवहार का पालन करने में कोई लापरवाही नहीं की जा सकती क्योंकि अभी और चुनौतियां सामने आएंगी। उन्होंने कहा कि आगे कई त्योहार आ रहे हैं और अगर पिछले कुछ दिन में हम कहीं डगमगाए हैं तो अगले 10 से 12 दिन में यह नजर आएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय में सचिव राजेश भूषण ने कहा कि देखा गया है कि केरल, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दिल्ली जैसे राज्य तथा केंद्रशासित प्रदेशों में त्योहारों के मौसम में मामलों में बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने कहा, ‘‘हम सभी के लिए जरूरी है कि त्योहारों के मौसम में कोविड-19 संबंधी उचित व्यवहार को अपनाएं।''

भूषण ने कहा कि देश में कोरोना वायरस के दैनिक औसत नये मामलों में लगातार गिरावट देखी जा रही है और 23 से 29 सितंबर के बीच जहां संक्रमण के मामलों की संख्या 83,232 थी, वह अब 21-27 अक्टूबर के बीच कम होकर 49,909 रह गयी है। उन्होंने कहा कि भारत में कोविड-19 से मृत्यु दर में गिरावट आयी है और यह एक सितंबर को 1.77 प्रतिशत थी, जो अब घटकर 1.50 प्रतिशत हो गयी है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ होने की दर में वृद्धि हुई है और देश में कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर एक सितंबर को 76.94 प्रतिशत थी, जो अब बढ़कर 90.62 प्रतिशत हो गयी है। भूषण ने यह भी कहा कि पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 49.4 प्रतिशत मामले केरल, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, दिल्ली से सामने आए।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News