थाईलैंड का चीन को बड़ा झटका, पनडुब्बियों की डील की रद्द

punjabkesari.in Thursday, Sep 03, 2020 - 11:54 AM (IST)

बैंकाक: साउथ चाइना सी में चीन की दादागिरी के चलते थाईलैंड ने  उसे बड़ा झटका दे दिया है। कोरोना वायरस महामारी के कारण कमजोर होती अर्थव्यवस्था के चलते जनता के दबाव में थाईलैंड ने चीन के साथ 2 पनडुब्बियों की डील फिलहाल रद्द कर दी है। हाल ही में थाईलैंड की नौसेना ने चीन के साथ इन पनडुब्बियों की आपूर्ति को लेकर एक समझौता किया था।

 

इसके लिए थाईलैंड की सरकार अपने राष्ट्रीय धन कोष से विशेष व्यवस्था करने ही वाली थी कि देश के कई लोगों ने एक सुर में थाई सरकार की इस नीति के विरुद्ध विद्रोह कर दिया। थाईलैंड के निवासियों को पता चल चुका है कि चीन के साथ किसी भी प्रकार का समझौता करना मतलब अपनी कब्र खोदना है। चीन ने ऐसे ही निवेशों के माध्यम से कई देशों को अपने कर्ज जाल में फंसाया है। 

 

 भारत ने चीन के खिलाफ दूसरी डिजिटल स्ट्राइक करते हुए पबजी (PUBG) समेत चीन के 118 मोबाइल ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है।  भारत ने लद्दाख में झड़प के बाद चीन की कई परियोजनाओं को रद्द कर दिया था  इसके बाद थाईलैंड ने लोगों के विरोध के बाद चीन से 2 पनडुब्बियों को खरीदे जाने की योजना को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है। बता दें कि थाईलैंड ने चीन के साथ जून 2015 में पनडुब्बियों की खरीद को लेकर सौदेबाजी शुरू की थी। इसके एक साल पहले ही थाईलैंड में प्रधानमंत्री प्रायुत चान-ओ-चा को सत्ता से हटाकर सेना ने कब्जा कर लिया था।

 

नयी सरकार के साथ चीन के बीच संबंध काफी मजबूत माने जाते हैं। हालांकि चीन के रवैये पर सवाल उठने लगे और लोग सड़कों पर उतर आए।  उधर चीन से नजदीकी के चलते अमेरिका ने भी थाईलैंड पर कई तरह के प्रतिबंध भी लगा दिए थे हालांकि अब दबाव बढ़ता देख थाईलैंड की सरकार ने संसद से अगले साल के बजट में से चीन को इन पनडुब्बियों के लिए एडवांस में पैसे देने की अपनी योजना को भी वापस ले लिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News