टेरर फंडिंग मामला : NIA ने जम्मू-कश्मीर में 6 जगहों पर मारे छापे

punjabkesari.in Monday, May 15, 2023 - 09:33 AM (IST)

नेशनल डेस्क:   राष्ट्रीय जांच एजेंसी ( NIA) सोमवार को आतंकी फंडिंग मामले में जम्मू-कश्मीर में छह जगहों पर छापेमारी कर रही है। एनआईए की टीमों के साथ सीआईएसएफ के जवान और स्थानीय पुलिस भी थी।उन्होंने कहा, 'यह टेरर फंडिंग का मामला है।

NIA  ने सोमवार को जमात-ए-इस्लामी जम्मू-कश्मीर द्वारा आतंकी फंडिंग के मामले में जम्मू-कश्मीर में तलाशी जारी रखी, जो गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत एक गैरकानूनी संगठन है। इससे पहले 11 मई को केंद्रीय आतंकवाद रोधी एजेंसी ने जम्मू-कश्मीर के बडगाम और बारामूला जिलों में तलाशी ली थी।

NIA  ने 4 मई को प्रतिबंधित जमात-ए-इस्लामी की अलगाववादी और अलगाववादी गतिविधियों से संबंधित मामले में जम्मू-कश्मीर में आतंकी फंडिंग पर अपनी निरंतर कार्रवाई के तहत जम्मू-कश्मीर में 16 स्थानों पर तलाशी ली। जमात-ए-इस्लामी को 28 फरवरी, 2019 को यूए (पी) अधिनियम के तहत एक गैरकानूनी संगठन घोषित किए जाने के बाद भी जम्मू-कश्मीर में आतंकी फंडिंग गतिविधियों को अंजाम देते हुए पाया गया है। NIA  ने एक विशेष मामले में आरोप पत्र दायर किया था। नई दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने 12 मई, 2022 को चार आरोपियों के खिलाफ. इसने पहले 5 फरवरी, 2021 को इस मामले में एक मुकदमा दर्ज किया था।

NIA ने 4 मई को जमात-ए-इस्लामी (जम्मू-कश्मीर) के सदस्यों और समर्थकों के 16 ठिकानों पर तलाशी ली, जिनमें 11 कश्मीर घाटी के बारामूला जिले में और शेष पांच जम्मू क्षेत्र के किश्तवाड़ जिले में स्थित हैं। तलाशी के दौरान कई आपत्तिजनक सामग्री और डिजिटल उपकरण जब्त किए गए और मामले में और सुराग के लिए जांच की जा रही है।

एनआईए की अब तक की जांच से पता चला है कि जमात-ए-इस्लामी (जम्मू-कश्मीर) के सदस्य दान के साथ-साथ शिक्षा और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने जैसे कथित धर्मार्थ उद्देश्यों के लिए घरेलू और विदेश से धन एकत्र कर रहे थे। इसके बजाय, धन का उपयोग जम्मू-कश्मीर में हिंसक और अलगाववादी गतिविधियों के लिए किया जा रहा था। उन्हें प्रतिबंधित आतंकवादी संगठनों, जैसे हिज्ब-उल-मुजाहिदीन (एचएम), लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) और अन्य के माध्यम से भी भेजा जा रहा था। 

इसके अलावा, जांच के अनुसार, जमात-ए-इस्लामी कश्मीर के प्रभावशाली युवाओं को प्रेरित करने और जम्मू-कश्मीर में हिंसक, विघटनकारी और अलगाववादी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए नए सदस्यों (रुकुन) की भर्ती करने में भी लगी हुई थी। NIA की पिछली जांच में पता चला था कि गिरफ्तार किए गए चार आरोपियों में से एक जावेद अहमद लोन जमात-ए-इस्लामी (जम्मू-कश्मीर) के नाम पर चंदा मांग रहा था और बैठकें आयोजित कर रहा था। वह इन सभाओं में घृणास्पद भारत-विरोधी भाषण देता था और लोगों को चंदा देने के लिए उकसाता था। आदिल अहमद लोन के साथ, उसने अन्य दो अभियुक्तों मंजूर अहमद डार और रमीज अहमद कोंडू से गलत इरादे से हथियार और गोला-बारूद भी हासिल किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News