दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, ‘मेड इन इंडिया'' उत्पादों का इस्तेमाल बढ़ाएं

punjabkesari.in Tuesday, Feb 08, 2022 - 04:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को भारत में डिजाइन और निर्मित (मेड इन इंडिया) उत्पादों को अपनाने की जोरदार वकालत करते हुए कहा कि सरकार कारोबारी सुगमता बेहतर करने और दूरसंचार क्षेत्र में नियमन कम करने के लिए प्रतिबद्ध है। वैष्णव ने भारत में दूरसंचार विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वैश्विक कंपनियों को भारतीय उद्यमियों, कंपनियों, विनिर्माताओं, स्टार्टअप एवं डेवलपरों के साथ भागीदारी बढ़ाने के बारे में सोचना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हाल ही में सेमीकंडक्टर की किल्लत दूर करने के लिए घरेलू स्तर पर शुरू किए गए समग्र सेमीकंडक्टर कार्यक्रम को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है। उन्होंने नए दौर की प्रौद्योगिकी अपनाने में भारत की सक्रिय पहल का जिक्र करते हुए कहा कि देश में 5जी नेटवर्क भी विकास के अंतिम चरण में पहुंच चुका है। दूरसंचार मंत्री ने कहा कि भारत ने स्वदेशी रूप से 4जी का प्रमुख नेटवर्क एवं रेडियो नेटवर्क विकसित किया है और अब 6जी मानकों के विकास में भी शिरकत कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘सरकार के नजरिये से देखें, तो हम नियमन को कम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं ताकि यह मौजूदा दौर की जरूरतों के अनुरूप रहे। उद्योग जगत को भी निवेश के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए।

हम चाहते हैं कि उद्योग जगत सरकार के साथ संवाद स्थापित करने में बेहद सहज महसूस करे।'' उन्होंने दूरसंचार उद्योग, जानकारों, संगठनों एवं वैश्विक कंपनियों से भारत में डिजाइन एवं विकसित उत्पादों पर गंभीरता से गौर करने का अनुरोध करते हुए कहा, ‘‘इससे गुणवत्ता बेहतर होगी और उत्पाद अधिक किफायती भी होंगे।'' उन्होंने कहा कि भारत इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण के एक बड़े केंद्र के रूप में उभरा है और इस समय इसका आकार करीब 75 अरब डॉलर हो चुका है। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण सालाना 20 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है और हाल ही में शुरू किए वृहद सेमीकंडक्टर विकास कार्यक्रम को भी काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News