पाकिस्तान में भी ताउते चक्रवात ने मचाई तबाही, 4 लोगों की मौत व सिंध में हाई अलर्ट

punjabkesari.in Wednesday, May 19, 2021 - 11:40 AM (IST)

पेशावरः भारत में तबाही मचा रहे चक्रवात ताउते को लेकर पाकिस्तान के सिंध प्रांत में अधिकारियों ने देश के मौसम विभाग द्वारा चेतावनी जारी करने के बाद हाई अलर्ट जारी  है। पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची में चक्रवात ताउते के प्रभाव की वजह से आंधी आई जिसके कारण 4 लोगों की मौत हो गई। बचाव अधिकारियों ने पुष्टि कि कराची में आंधी आने की वजह से छत ढहने की घटनाओं में चार लोगों की मौत हुई है। इसके बाद कई हिस्सों में हल्की बारिश भी हुई।

 

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि दक्षिणी पाकिस्तान के करीब चक्रवात के प्रभाव और स्थानीय मौसम संबंधी स्थितियों की वजह से आंधी आई। कराची में पिछले तीन दिन से भीषण लू चल रही थी और पारा 44 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया था। चक्रवात ताउते सोमवार शाम को गुजरात तट से टकराया था जिससे राज्य में भारी बारिश हुई है। ताउते की वजह से भारत के गुजरात में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और काफी नुकसान हुआ।

 

बता दें कि पाकिस्तान मौसम विभाग ने रविवार को चक्रवात के लिए लगातार छठा अलर्ट जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि चक्रवात से सिंध प्रांत का हिस्सा प्रभावित हो सकता है। खासकर इसके तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश और तेज हवाओं के चलने की आशंका है। अलर्ट के अनुसार, चक्रवात एक ‘बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान’ में बदल गया है । ये कराची से लगभग 1,210 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व की दूरी पर 15.3 डिग्री उत्तरी अक्षांश और 72.5 डिग्री पूर्वी देशांतर के पास केंद्र है। अलर्ट में कहा गया है, ‘सिस्टम सेंटर के आसपास अधिकतम लगातार हवाएं 100-120 किमी प्रति घंटे से 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं।'

 
एक अलग अधिसूचना में, विभाग ने कराची के लिए सोमवार तक हीटवेव चेतावनी भी जारी की थी जिसमें तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने का अनुमान लगाया गया । अलर्ट के बाद, सिंध के मुख्यमंत्री सैयद मुराद अली शाह ने तटीय बेल्ट के साथ स्थित सभी जिलों में आपातकाल की घोषणा की थी। कराची में स्थानीय अधिकारियों ने सभी होर्डिंग हटाने और निमार्णाधीन इमारतों की सुरक्षा के अलावा नालों की सफाई और आवास की वैकल्पिक व्यवस्था करना शुरू कर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News