तालिबान का बयान-  दूतावासों को हम नहीं करेंगे टारगेट, भारत को दी अफगानिस्तान से दूर रहने की सलाह

punjabkesari.in Saturday, Aug 14, 2021 - 09:05 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क:  ​तालिबान के प्रवक्ता मोहम्मद सुहैल शाहीन ने आज  भरोसा जताया कि उनकी तरफ से दूतावासों और राजनयिकों को कोई खतरा नहीं है।  सुहैल शाहीन ने कहा कि हम किसी दूतावास या राजनयिक को निशाना नहीं बनाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने  भारत को अफगानिस्तान में सैन्य मौजूदगी के रूप में शामिल न होने की चेतावनी भी दी है। 

 

तालिबान ने की भारत के काम की सराहना 
तालिबान प्रवक्ता ने अफ़ग़ानिस्तान में भारत की सहायता से चल रही परियोजनाओं पर बात करते हुए कहा कि हम अफ़ग़ानिस्तान के लोगों के लिए किए गए हर काम की सराहना करते हैं जैसे बांध, इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट और जो भी अफ़ग़ानिस्तान के विकास, पुनर्निर्माण और आर्थिक समृद्धि के लिए किया गया है। कुछ भी जो अफगानिस्तान के विकास, पुनर्निर्माण और लोगों के लिए आर्थिक समृद्धि के लिए किया जा रहा है वो तारीफ के काबिल है।

 

पाकिस्तान के साथ संबंधों को लेकर दिया बयान 
तालिबान के पाकिस्तान-आधारित आतंकी समूहों के साथ गहरे संबंधों पर  सुहैल शाहीन ने कहा कि ये निराधार आरोप हैं। ये ज़मीनी हक़ीक़त नहीं है। उन्होंने कहा कि हम किसी को भी पड़ोसी देशों सहित किसी भी देश के खिलाफ अफगान धरती का इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

गुरुद्वारे से निशान साहिब को लेकर भी दिया जवाब 
तालिबान के प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय प्रतिनिधिमंडल के हमारे प्रतिनिधिमंडल से मिलने की खबरें थीं, लेकिन मैं इसकी पुष्टि नहीं कर सकता। एक गुरुद्वारे से निशान साहिब को हटाने पर तालिबान के प्रवक्ता ने कहा कि उस झंडे को सिख समुदाय ने ही हटाया था। जब हमारे सुरक्षा अधिकारी वहां गए तो उन्होंने कहा कि झंडा देखा तो कोई उन्हें परेशान करेगा। हमारे लोगों ने उन्हें आश्वासन दिया और उन्होंने इसे फिर से फहराया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News