स्वदेशी जागरण मंच चलाएगा राष्ट्रव्यापी अभियान, लोकल प्रॉडक्ट की लोगों को देगा जानकारी

punjabkesari.in Tuesday, May 19, 2020 - 07:28 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा ‘लोकल के लिए वोकल (स्थानीय उत्पादों का समर्थन करिए)' का मंत्र दिये जाने कुछ दिन बाद राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से संबद्ध स्वदेशी जागरण मंच (एसजेएम) ने स्वदेशी वस्तुओं के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान चलाने की मंगलवार को घोषणा की। एसजेएम ने कहा कि वह आयातित वस्तुओं के विकल्प के तौर पर स्थानीय रूप से निर्मित वस्तुओं की सूची बांटेगा। उसने घरेलू उद्योग को सुरक्षा प्रदान करने के लिए आयात शुल्क ढांचे में बदलाव की भी मांग की।

कोरोना वायरस से उत्पन्न आर्थिक चुनौतियों का सामना करने के लिए देश में निर्मित उत्पादों का इस्तेमाल की पैरवी संबंधी मोदी के भाषण का हवाला देते एसजेएम संयोजक अश्विनी महाजन ने कहा, ‘‘ यह वैश्वीकरण एवं उदारीकरण खासकर विकास के विदेशी पूंजी आधारित मॉडल पर आधारित वर्तमान नीति से सुखद विदाई है।'' उन्होंने कहा कि अपने ‘स्वदेशी स्वालंबन अभियान' से मंच देश में‘स्वेदेशी' एवं आत्मनिर्भरता के महत्व पर जागरूकता पैदा करेगा। महाजन ने कहा कि आत्मनिर्भरता छोटे उद्योगों, छोटे व्यापारियों, शिल्पियों और ग्रामीण उद्योगों समेत स्वदेशी उद्योग में जान फूंककर हासिल किया जा सकता है और उसका लक्ष्य रोजगार सृजन में रफ्तार के साथ ही समावेशी वृद्धि हो।

देश में आयातित उत्पादों पर निर्भरता के लिए अतीत के नीति-नियंताओं को जिम्मेदार ठहराते हुए उन्होंने कहा कि उनके संगठन ने स्वदेशी मेधा, संसाधनों और ज्ञान पर कभी भरोसा नहीं किया तथा विदेशी पूंजी एवं बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर अत्यधिक बल दिया। महाजन ने कहा, ‘‘ हम स्थानीय मेधा, संसाधनों, ज्ञान, उद्यमिता और मानव मूल्यों के आधार पर देश की अर्थव्यवस्था में जान फूंकने के लिए सभी देशभक्त नागरिकों एवं उद्योग से इस स्वदेशी स्वालंबन अभियान ' से उत्साह से जुड़ने का आह्वान करते हैं।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News