केरल, दिल्ली के बाद राजस्थान में मिला मंकीपॉक्स का संदिग्ध मरीज, जांच के लिए पुणे भेजा गया सैंपल

punjabkesari.in Monday, Aug 01, 2022 - 09:19 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केरल, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के बाद अब राजस्थान में भी मंकीपॉक्स का संदिग्ध मरीज मिला है। मंकीपॉक्स की पुष्टि के लिए सैंपल पुणे भेजा गया है। इससे पहले भारत में मंकीपॉक्स का सबसे पहला मामला केरल में सामने आया था। इसके बाद दिल्ली में एक मामला दर्ज किया गया। उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में भी मंकीपॉक्स के संदिग्ध मामले सामने आए थे। भारत में अब तक मंकीपॉक्स के चार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं।

मंकीपॉक्स के संदिग्ध लक्षणों वाले एक युवक को यहां एक सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है और उसके नमूनों को जांच के लिये भेजा गया है। राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के अधीक्षक डॉ अजीत सिंह ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मंकीपॉक्स के संदिग्ध लक्षणों वाले 20 साल के एक युवक को रविवार रात को किशनगढ़ से यहां भेजा गया।

सिंह के अनुसार उसे संस्थान के मंकीपॉक्स उपचार के लिए बने विशेष वार्ड में निगरानी में रखा गया है तथा उसके नमूने जयपुर स्थित सवाई मानसिंह चिकित्सालय एवं पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान में भेजे गये हैं। सिंह ने कहा कि यह मामला संदिग्ध लक्षण का है और इसकी पुष्टि जांच रिपोर्ट आने के बाद होगी। उन्होंने बताया कि संदिग्ध मरीज चार दिन से बुखार से पीड़ित है और उसके शरीर पर चकत्ते हैं। राजस्थान में संदिग्ध मंकीपॉक्स का यह पहला मामला है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News