UK सुप्रीम सिख कांउसिल ने जम्मू-कश्मीर में नागरिकों की हत्या को लेकर पाक पर साधा निशाना

punjabkesari.in Sunday, Oct 10, 2021 - 12:56 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में सुप्रीम सिख काउंसिल यूके ने जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा नागरिकों की हत्या को लेकर पाकिस्तान पर निशाना साधा है।  एशियन लाइट न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार इस दौरान सिख परिषद ने पाकिस्तान सरकार से जम्मू-कश्मीर में हर साल दर्जनों नागरिकों की हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों को पकड़ने की मांग की है। सुप्रीम सिख काउंसिल यूके ने कहा कि पाकिस्तान सरकार जम्मू-कश्मीर के नागरिकों को लक्षित करने वाले पाकिस्तान से संचालित चरमपंथी समूहों को नियंत्रित करने में नाकामयाब रही है। 

 

इस दौरान उन्होंने पिछले सप्ताह पाकिस्तान के पेशावर में एक सिख डॉक्टर की हत्या और जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों द्वारा नागरिकों की पांच लक्षित हत्याओं की निंदा की । उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर के अल्पसंख्यक समुदाय में भय और दहशत पैदा करने के इरादे से एक महिला सिख प्रधानाध्यापक, प्रमुख हिंदू फार्मासिस्ट और एक हिंदू पुरुष शिक्षक को मौत के घाट उतार दिया गया । सुप्रीम सिख काउंसिल यूनाइटेड किंगडम ने कहा वे काबुल में  गुरुद्वारा साहिब में तालिबान के प्रवेश करने, सीसीटीवी कैमरों को नष्ट करने, संगत को धमकाने और समुदाय के कुछ सदस्यों को गिरफ्तार करने व पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदायों के अपहरण, बलात्कार, जबरन धर्म परिवर्तन और पाकिस्तान में सिख और हिंदू समुदायों की लड़कियों के विवाह सहित उत्पीड़न की लगातार रिपोर्टों से चिंतित है।

 

सिख काउंसिल पाकिस्तान सरकार से पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करने और अफगानिस्तान में अल्पसंख्यकों के अधिकारों को बनाए रखने के लिए अफगानिस्तान में तालिबान शासन पर अपने प्रभाव का उपयोग करने का आह्वान किया । इस बीच सिख काउंसिल ने पाकिस्तान सरकार से जम्मू-कश्मीर में हर साल दर्जनों नागरिकों की हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों को जिम्मेदार ठहराने के लिए कहा और भारत सरकार से जम्मू-कश्मीर में अल्पसंख्यकों के जीवन की रक्षा के लिए अधिक प्रयास करने का आग्रह किया ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News