आरे में पेड़ कटने के खिलाफ याचिका, सुप्रीम कोर्ट की स्पेशल बेंच कल करेगी सुनवाई

punjabkesari.in Sunday, Oct 06, 2019 - 08:29 PM (IST)

नेशनल डेस्कः आरे मामले पर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट कल सुनवाई सुप्रीम कोर्ट की स्पेशल बैंच इस मामले की सुनवाई करेगी। रविवार को छात्रों के एक प्रतिनिधिमंडल ने आरे में पेड़ों के काटे जाने के खिलाफ याचिका दायर की है। उन्होंने अपनी याचिका में कहा कि सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस को अपने विशेषाधिकारों का इस्तेमाल करते हुए मामले में तुरंत सुनवाई करनी चाहिए और पेड़ों के काटने पर रोक लगानी चाहिए।
PunjabKesari
यह याचिका लॉ स्टूडेंट रिशव के जरिए दायर की गई है। उन्होंने कहा कि पेड़ों को काटने से रोकने की लड़ाई में अभी हार नहीं हुई है। उन्होंने पेड़ों को बचाने के शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे के बयान को दिखावा करार दिया है। चीफ जस्टिस की कोर्ट में याचिका दाखिल करने वाले छात्रों के प्रतिनिधिमंडल का कहना है कि इस मामले में अपील करने के लिए समय नहीं है। लिहाजा चीफ जस्टिस से गुहार लगाई गई है।
PunjabKesari
छात्रों ने सीजेआई को लिखे पत्र में अर्जेंट पिटीशन पर सुनवाई की गुहार लगाते हुए कहा है कि 4 अक्टूबर से गैरकानूनी तरीके से पेड़ों का काटा जा रहा है। शांतिपूर्वक विरोध प्रदर्शन करने वालों को हिरासत में ले लिया गया है. वे आज तक ऐसा कर रहे हैं।
PunjabKesari
मेट्रो शेड के निर्माण से बताया बाढ़ का खतरा
पत्र में दावा किया गया है कि आरे में वह सबकुछ है, जो जंगल के लिए जरूरी होता है। मुंबई मेट्रो के शेड निर्माण के लिए पेड़ों को काटा जा रहा है। छात्रों का दावा है कि उन्होंने कई जगहों पर इस आदेश को चुनौती दी और परियोजना के लिए अन्य स्थान भी सुझाए। इसमें दावा किया गया है कि शेड निर्माण के लिए प्रस्तावित मीठी नदी के किनारे आरे के 33 हेक्टेयर भूभाग में 3500 से अधिक पेड़ हैं। इनमें से 2238 पेड़ काटने का प्रस्ताव है। ऐसा हुआ तो मुंबई पर बाढ़ का खतरा बढ़ जाएगा।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News