नवजात को गोद में लेकर कभी बेची शिकंजी तो कभी आइसक्रीम, जानिए सब इंस्पेक्टर ऐनी की success स्टोरी

punjabkesari.in Monday, Jun 28, 2021 - 01:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कहते हैं सपना पूरा करना है तो उसे सिर्फ देखो मत उसके पीछे भागो भी। बिना कड़ी मेहनत और जज्बे के जिंदगी में कभी कुछ हासिल नहीं होता। जिनमें नाम कमाने का जुनून होता है वो ऊंचे से ऊंचे पहाड़ पार कर जाते हैं। ऐसा ही हौसला और जज्बा कूट-कूट के भरा है तिरुवनंतपुरम के कांजीरामकुलम की रहने वाली SP ऐनी में। SP ऐनी ऐसे ही इस पोस्ट पर नहीं पहुंच गईं, इस मुकाम पर पहुंचने के लिए उन्होंने कई काम किए।

PunjabKesari

SP ऐनी 21 साल की उम्र से पहले ही पति से अलग हो गई। जिस समय वह अपने पति से अलग हुईं, उनका तब 8 महीने का बच्चा था। मां-बाप ने भी तब साथ नहीं दिया और ऐनी को घर में रखने से इंकार कर दिया। इसके बाद वह अपनी दादी के घर पर जाकर रहीं। अब उनके सामने सबसे बड़ा संघर्ष था, अजीविका कमाने का तभी तो वह अपना और अपने बच्चे का पेट भर सकती थीं।

PunjabKesari

ऐनी ने एक नहीं न जाने कितनी ही जॉब की। घर-घर जाकर इंश्‍योरेंस बेचा, शिकंजी बेची, इतना ही नहीं त्‍योहारों पर मेलों में आइसक्रीम भी बेची। तभी उनके रिश्तेदारों ने उनको पुलिस में जॉब करने के लिए प्रेरित किया। सिंगल मदर होने के कारण बड़े शहरों में किराये का मकान खोजने में दिक्कत होती थी, ऐसे में लोग उनकी तरफ ज्यादा ध्यान न दें, इसके लिए उन्होंने बॉयकट बाल रखने शुरू कर दिए। तभी रिश्तेदार से पैसे उधार लेकर सब इंस्‍पेक्‍टर की परीक्षा दी। ऐनी इस परीक्षा में पास हुई और 2016 में  पुलिस अफसर बनी। तीन साल बाद उन्‍होंने सब इंस्‍पेक्‍टर की परीक्षा पास की। डेढ़ साल की ट्रेनिंग के बाद शनिवार को उन्‍होंने प्रोबेशनरी पुलिस सब इंस्‍पेक्‍टर का पदभार संभाला।

PunjabKesari

लव मैरिज से नाराज थे माता-पिता
ऐनी ग्रेजुएशन कर रही थी कि तभी पहले ही साल उन्होंने अपने माता-पिता के खिलाफ जाकर अपनी पंसद के लड़के से लव मैरिज कर ली। लेकिन  पति से अलग होने के बाद दादी के साथ रहने के दौरान उन्‍होंने सबसे पहले अपनी पढ़ाई पूरी करने की ठानी। सबसे पहले अपना ग्रेजुएशन पूरा किया और बाद में डिस्‍टेंस लर्निंग से पोस्‍ट ग्रेजुएशन। 31 साल की ऐनी का कहना है कि उनके पिता का सपना था कि वह आईपीएस अफसर बने इसलिए कड़ी मेहनत करके उनका सपना पूरा करने निकल पड़ी। ऐनी ने शनिवार को वरखला पुलिस स्‍टेशन की सब इंस्‍पेक्‍टर के तौर पर कार्यभार संभाला है। उन्होंने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा कि 'हम तब तक नहीं हारते, जब तक हम यह तय नहीं कर लेते कि हम हार गए।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News