स्टडी में दावाः खांसी, बुखार कोरोना वायरस के प्रमुख लक्षण

punjabkesari.in Thursday, Jun 25, 2020 - 06:04 PM (IST)

लंदनः लगातार खांसी और बुखार के कोविड-19 के प्रमुख लक्षण होने की पुष्टि हुई है। अध्ययनों की एक प्रमुख समीक्षा के अनुसार इसके अलावा कोरोना वायरस के अन्य लक्षणों में थकान, गंध नहीं आना, सांस लेने में कठिनाई शामिल है। पत्रिका ‘पीएलओएस वन' में प्रकाशित अध्ययन में उन लक्षणों की पुष्टि की गई है जिन्हें विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस बीमारी की शुरुआत में सूचीबद्ध किया था। इसके अनुसंधानकर्ताओं में ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी आफ लीड्स के अनुसंधानकर्ता शामिल हैं।
PunjabKesari
इन अनुसंधानकर्ताओं ने नौ देशों के 24 हजार से अधिक मरीजों द्वारा अनुभव किए जा रहे सामान्य लक्षणों की पहचान करने के लिए 148 अलग अलग अध्ययनों के आंकड़े संकलित किए। इन नौ देशों में ब्रिटेन, चीन और अमेरिका भी शामिल हैं। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि यह अध्ययन कोविड-19 के लक्षणों को लेकर की गई सबसे बड़ी समीक्षाओं में से एक है। अनुसंधानकर्ताओं ने यह भी स्वीकार किया कि संभव है कि ऐसे लोगों की बड़ी संख्या हो जो इस वायरस से संक्रमित हों लेकिन उनमें कोई लक्षण दिखाई नहीं दें।
PunjabKesari
लीड्स इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल रिसर्च में सर्जन और क्लीनिकल रिसर्च फेलो रिकी वेड ने कहा, ‘‘इस विश्लेषण से इस बात की पुष्टि होती है कि कोविड-19 से संक्रमित पाये गए लोगों के लक्षणों में खांसी और बुखार सामान्य लक्षण थे।'' अनुसंधानकताओं ने कहा कि अध्ययन में पता चला कि 24410 मामलों में से 78 प्रतिशत को बुखार था। 57 प्रतिशत में खांसी थी।
PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News