दमघोंटू धुआं शरीर पर छोड़ जाता है अपनी पहचान

punjabkesari.in Wednesday, Dec 11, 2019 - 10:15 AM (IST)

नई दिल्ली (नवोदय टाइम्स) : अगर किसी व्यक्ति की मौत जहरीले धुंए से दम घुटने की वजह से हो तो उसके शरीर पर अलग निशान पाए जाते हैं। अनाज मंडी के अग्निकांड में जान गंवाने वाले ज्यादातर लोगों के शरीर पर कुछ ऐसे निशान पाए गए हैं, जिनसे जहरीले धुंए के प्रभाव से मौत होने के संकेत मिले।  

PunjabKesari

लोकनायक अस्पताल के फॉरेंसिक विभाग के एचओडी डॉ. उपेंद्र के मुताबिक कार्बन मोनो ऑक्साइड की मात्रा फेफड़े मेें जाने से मृत व्यक्ति के मुुंह से झाग निकल सकता है। कई बार फेफड़े में जख्म होने के कारण मुंह से खून भी आ सकता है। उन्होंने कहा कि नाक और मुंह के रास्ते धुंआ फेफड़ों में भर जाने से इस तरह की स्थिति पैदा हो सकती है। खास बता यह है कि धुंए के कारण दम घुटने से मौत की स्थिति में शरीर का रंग बदल जाता है।  

PunjabKesari

सुबह से शाम जुटे रहे विशेषज्ञ और कर्मचारी 
इस अग्निकांड में जिंदगी गंवाने वाले 34 लोगों के शवों का पोस्टर्माटम करना फॉरेंसिक विभाग के विशेषज्ञों और कर्मचारियों के लिए बड़ी चुनौती थी। हालांकि, विभाग में डॉक्टरों की कमी नहीं है लेकिन कर्मचारियों की तादाद थोड़ी और बढ़ाई जानी चाहिए। लोकनायक अस्पताल के फॉरेंसिक विभाग के एचओडी डॉ. उपेंद्र के मुताबिक मंगलवार को अग्निकांड में मारे गए लोगों के शवों और कुछ आवश्यक रुटीन कुल मिलाकर 20 पोस्टमार्टम किए गए। जबकि, मंगलवार को कुल 17 पोस्मार्टम किए गए। इमनें से 14 अग्निकांड के मृतक थे। वहीं 03 पोस्मार्टम रुटीन स्तर की की गई। उन्होंने कहा कि आग लगने की घटना के बाद से शवगृह के कर्मचारी दिन-रात एक काम में जुटे हुए हैं। इस पूरे कार्य में विभाग के आधे डॉक्टरों को लगाया गया है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News