150वीं वर्षगांठ पर विदेश मंत्री ने किया महात्मा गांधी की मूर्ति का अनावरण

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2019 - 07:25 PM (IST)

हेलसिंकी: फिनलैंड के तीन दिन के दौरे पर गए भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने हेलसिंकी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति का अनावरण किया। यह मूर्ति इंडियन कौंसिल आफ कल्चरल रिलेशन द्वारा फिनलैंड की सरकार को दी गई है। महात्मा गांधी के 150वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में दी गई इस मूर्तिकार गौतम पाल ने बनाया है। मूर्ति का अनावरण करने के बाद विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ट्वीट करके फिनलैंड की सरकार और हेलसिंकी के लोगों का धन्यवाद किया। 

  • महात्मा गांधी की कांस्य से बनी यह मूर्ति 183 सैं.मी. लम्बी है और हैमिंटी स्ट्रीट स्थित अलाटरिया पार्क में स्थापित की गई है।
  • 1950 के दशक में स्थापित किया गया यह पार्क एलम लाइम, मैपल ग्रो के पेड़ों से सुसज्जित है।
  • स्थानीय लोगों में काफी लोकप्रिय है और यहां पर लोग योगा के लिए भी आते हैं। 

PunjabKesari

इस बीच विदेश मंत्री फिनलैंड में बसने वाले भारतीयों से भी मिले और महात्मा गांधी के द्वारा दिए गए संदेश को अपनाने के लिए अपील की। विदेश मंत्री ने दोनों देशों के सांस्कृतिक संबंधों को लेकर मजबूती के साथ काम करने के लिए फिनलैंड के प्राइम मिनिस्टर एन.टी. रिने के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने फिनलैंड के विदेश मंत्री पेका हैविस्टो के साथ भी मिले और दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को लेकर भी बातचीत की। 

PunjabKesari

84 देशों में लगी बापू की 110 से अधिक मूर्तियां
भारत के स्वतंत्रता संग्राम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले महात्मा गांधी ऐसे विरले महापुरुष हैं जिनकी पाकिस्तान, चीन, ब्रिटेन, अमेरिका और जर्मनी से लेकर अनेक अफ्रीकी देशों सहित 84 देशों में 110 से अधिक मूर्तियां लगी हुई हैं। विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर जारी आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में बापू की 8 मूर्तियां हैं जबकि जर्मनी में ब्रिमेन शहर सहित उनकी 11 प्रतिमाएं उस देश में स्थापित हैं। बापू की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रूस और कम्युनिस्ट देश चीन तक में उनकी मूर्तियां स्थापित हैं।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News