राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास अभी भी मौजूद हैं 1.91 करोड़ से अधिक खुराक: केंद्र

punjabkesari.in Tuesday, Jul 13, 2021 - 05:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों एवं निजी अस्पतालों के पास लगाने के लिये अभी कोविड-19 टीके की 1.91 करोड़ से अधिक खुराक मौजूद हैं। मंत्रालय ने बताया कि राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को अभी तक सभी माध्यमों से 39.46 करोड़ से अधिक खुराक दी गई हैं और 12 लाख से अधिक खुराक उन्हें पहुंचाई जाएगी। मंगलवार को सुबह आठ बजे उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, बर्बाद हुई खुराकों समेत कुल 37,55,38,390 खुराक लोगों को लगाई जा चुकी है।

मंत्रालय ने बताया कि राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों और निजी अस्पतालों के पास अब भी 1.91 करोड़ से अधिक खुराक हैं। उसने कहा कि केंद्र सरकार देशभर में कोविड-19 टीकाकरण का दायरा एवं गति बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। देश में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए कोविड-19 टीकाकरण का नया चरण 21 जून को शुरू हुआ था।

मंत्रालय ने कहा कि अधिक टीके उपलब्ध कराकर टीकाकरण मुहिम को तेज किया गया है, राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को दिए जाने वाले टीकों को लेकर पहले से जानकारी दी गई है, ताकि वे बेहतर प्रबंधन कर सकें और टीका आपूर्ति श्रृंखला को युक्तिसंगत बनाया गया है। उसने कहा कि राष्ट्रव्यापी टीकाकरण मुहिम के तहत केंद्र सरकार राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को नि:शुल्क टीके मुहैया कराके उनकी मदद कर रही है। मंत्रालय ने कहा कि सभी के लिए कोविड-19 टीकाकरण अभियान के नये चरण में केंद्र टीका निर्माताओं से 75 प्रतिशत टीके खरीदकर उन्हें राज्यों को दे रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News