श्रीनगर में इस मौसम की सबसे सर्द रात दर्ज की गई

punjabkesari.in Wednesday, Dec 01, 2021 - 12:28 PM (IST)

श्रीनगर : पूरे कश्मीर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया जा रहा है और श्रीनगर स्थित घाटी के विभिन्न केंद्रों के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार की रात इस मौसम की सबसे सर्द रात रही। अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि श्रीनगर में मंगलवार की रात पारा शून्य से 2.5 डिग्री सेल्सियस तक नीचे चला गया जबकि सोमवार की रात यहां तापमान शून्य से डेढ़ डिग्री नीचे दर्ज किया गया था।

 

अधिकारियों ने बताया कि यह, जम्मू-कश्मीर की गर्मियों की राजधानी में इस मौसम का सबसे कम तापमान था।अधिकारियों ने बताया कि वार्षिक अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर पहलगाम में सबसे कम तापमान, शून्य से 5.2 डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

 

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि तीन दिसंबर तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है लेकिन ठंड का दौर जारी रहेगा। 

उत्तर कश्मीर के बारामुला जिले में स्थित गुलमर्ग रिजॉर्ट में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.6 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। घाटी में यह प्रसिद्ध रिजॉर्ट कल रात सबसे गर्म रहा।

 

उत्तर कश्मीर के ही कुपवाड़ा जिले में तापमान शून्य से 3.5 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। काजीगुंद में यह शन्य से 3.3 डिग्री नीचे और कोकेरनाग में शून्य से 1.8 डिग्री नीचे रहा।

मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि मौसम तीन दिसंबर तक शुष्क बना रहेगा।

 

अधिकारियों ने बताया कि घाटी में सप्ताहांत में कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के दस्तक देने का अनुमान है। बूंदाबांदी से घाटी में शुष्क मौसम खत्म होगा। घाटी में सर्दियां, भीषण ठंड के मौसम की शुरुआत से काफी पहले शुरू हो जाती हैं जो आमतौर पर दिसंबर के तीसरे सप्ताह के आसपास शुरू होता है।

गौरतलब है कि कश्मीर में 40 दिन का 'चिल्लई कलां' का दौर 21 दिसंबर से शुरू होगा। इस दौरान क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ती है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News