PM विक्रमसिंघे ने श्रीलंका की लगातार मदद के लिए भारत का जताया आभार, कहा-साथ देने के लिए धन्यवाद

punjabkesari.in Saturday, May 28, 2022 - 11:14 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः गंभीर आर्थिक हालात का सामना कर रहे श्रीलंका को भारत लगातार मदद पंहुचा रहा है।  कठिन समय में भारत की हरसंभव मदद के लिए  श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने आभार जताया है। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि श्रीलंका आर्थिक संकट के प्रभाव को कम करने के लिए सही नीतिगत निर्णय लेने की दिशा में काम करने का लक्ष्य बना रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से बात की है और इस कठिन अवधि के दौरान भारत द्वारा दिए गए समर्थन के लिए सराहना व्यक्त की।

 

ट्विटर पर उन्होंने लिखा कि सबसे खराब आर्थिक संकट के बीच दक्षिण एशियाई राष्ट्र आईएमएफ (अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष) के साथ तेजी से बातचीत करने और अंतिम रूप देने पर भी विचार कर रहा है। उन्होंने कहा, "हम जिन समस्याओं का सामना कर रहे हैं, उनके ठोस समाधान खोजने के लिए मध्य जून तक एक व्यवस्था की उम्मीद है।'' उन्होंने कहा, "भारत और जापान से सहायता: मैं क्वाड सदस्यों (संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया) की सहायता के लिए एक विदेशी सहायता संघ की स्थापना में नेतृत्व करने के लिए किए गए प्रस्ताव पर भारत और जापान से सकारात्मक प्रतिक्रिया के लिए आभारी हूं।”

 

उन्होंने आगे कहा, "मैंने आज भारत के वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बातचीत की। मैंने इस कठिन अवधि के दौरान भारत द्वारा दिए गए समर्थन के लिए उनकी सराहना व्यक्त की। मैं हमारे देशों (एसआईसी) के बीच संबंधों को और मजबूत करने की आशा करता हूं।"  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापानी पीएम फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बनीज ने मुलाकात की।

 

 श्रीलंका के लिए सहायता बढ़ाने की संभावना पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को सीतारमण ने श्रीलंका के उच्चायुक्त मिलिंडा मोरागोडा से मुलाकात की।  श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार कृषि, निजी और बैंकिंग क्षेत्र के लिए कदमों पर ध्यान केंद्रित कर रही है।  बता दें कि  जनवरी के बाद से भारत ने कर्ज में डूबे पड़ोसी के लिए 3 बिलियन अमरीकी डॉलर से अधिक की प्रतिबद्धता जताई है। शुक्रवार को नई दिल्ली ने 700,000 अमरीकी डॉलर से अधिक की 25 टन चिकित्सा आपूर्ति सौंपी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News