भारत की मदद से श्रीलंका में बने पहले मॉडल गांव का उद्घाटन, 2400 परिवारों को मिला घर

punjabkesari.in Monday, Jul 08, 2019 - 11:43 AM (IST)

कोलंबोः श्रीलंका के गम्पाहा में भारत की मदद से बने पहले मॉडल गांव का रविवार को उद्घाटन किया गया। भारत ने 120 करोड़ रुपए के अनुदान से श्रीलंका में कुल 2,400 मकान बनाने के लिए आवास एवं निर्माण और संस्कृति मंत्रालय के साथ भागीदारी की है।

PunjabKesari

भारतीय दूतावास ने ट्विटर पर फोटो शेयर किया है। जारी बयान के मुताबिक, ‘मंत्री सजीत प्रेमदासा, पूर्व राष्ट्रपति चंद्रिका भंडारनायके कुमारतुंगा और कार्यवाहक हाई कमिश्नर डॉ.शिल्पक अम्बुले ने संयुक्त रूप से गम्पाहा में पहले मॉडल गांव का उद्घाटन किया। बयान के मुताबिक, ‘इस संयुक्त परियोजना से श्रीलंका के 2400 परिवार लाभान्वित होंगे।’ इस उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान लाभार्थियों को मकान सौंपे गए।

बतां दे कि  भारत ने अक्तूबर 2018 में श्रीलंका को गरीबों के लिए 1,200 और घर बनाने के लिए वित्तीय अनुदान देने के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे । इसके तहत 50 आदर्श गावों में ये मकान बनाए जाएंगे। इसके साथ भारत से श्रीलंका के आवास एवं निर्माण मंत्रालय को मॉडल गांव आवास योजना के तहत 100 मॉडल गावों में कुल 2,400 घर बनाने के लिए सहायता मिल चुकी है।

PunjabKesari

भारतीय उच्चायोग ने यहां कहा कि भारत ने 50 आदर्श गावां में 1,200 आवास बनाने के लिए 35 लाख डालर का अनुदान देने का एक और करार किया है। भारत इससे पहले 1200 मकानों के निर्माण के लिए मदद दे चुका है। इस परियोजना का उद्देश्य कम आय वर्ग के लोगों, भूमिहीनों और बेघर लोगों को आवास देना है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News