मानसून के दिखे कई रंग, कहीं तेज बरसात तो कही बाढ़ जैसे हालात

punjabkesari.in Wednesday, Jul 08, 2020 - 10:14 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दक्षिण पश्चिमी मानसून पूरे शबाब पर है। देश के कई राज्यों में कहीं तेज से बहुत तेज और कहीं मूसलाधार बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून अपने पूरे जोर पर है और  अगले 3 से 4 दिनों में दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज बरसात होने की संभावना है। 

 

विभाग की मानें तो पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से सिक्किम और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में तेज से बहुत तेज तथा उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड,पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम, त्रिपुरा, गुजरात,मध्य महाराष्ट्र, कोंकण ,गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे के अलग अलग क्षेत्रों में भारी बारिश होने के आसार हैं।   

PunjabKesari

वहीं गुजरात में बुधवार को लगातार चौथे दिन भारी बारिश जारी रही, जिस कारण कम से कम दो लाख लोग प्रभावित हुए हैं। भारी बारिश के कारण गुजरात के सौराष्ट्र में निचले इलाकों में रहने वाले 1,162 लोगों को पिछले दो दिनों में सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। इतना ही नहीं नदियों के उफान पर आने के चलते राज्य के कई जिलों में बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है। 

PunjabKesari

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अहमदाबाद केंद्र ने कहा कि सौराष्ट्र-कच्छ में मानसून की वजह से भारी बारिश हुई। सौराष्ट्र और सटे हुए क्षेत्रों के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन गया है और उसके साथ चक्रवाती स्थिति भी है। विभाग ने देवभूमि द्वारका और कच्छ जिलों के अलग-अलग स्थानों पर बुधवार को भारी बारिश होने की संभावना जताई है। मुम्बई और इसके आसपास के क्षेत्रों में पिछले 24 घंटे में मध्यम से भारी बारिश हुई है। 

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News