GST और JEE-NEET की परीक्षा मुद्दे पर सोनिया की बैठक कल, उद्धव नहीं होंगे शामिल

punjabkesari.in Wednesday, Aug 26, 2020 - 11:38 AM (IST)

नेशनल डेस्कः कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी राज्यों को माल एवं सेवा कर (GST) से जुड़े मुआवजे के जल्द भुगतान की मांग और देशभर में JEE MAIN-NEET की परीक्षाएं स्थगित सहित अन्य कई मुद्दे पर गुरुवार को बैठक करने वाली हैं। बैठक के लिए सोनिया गांधी ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और झारखंड के मुख्यमंत्रियों से संपर्क किया और GST परिषद की बैठक में सामूहिक रुख अख्तियार करने के लिए इनके साथ जल्द डिजिटल बैठक भी करेंगी। हालांकि जानकारी है कि बाकी मुख्यमंत्रियों को छोड़कर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इस मीटिंग में नजर नहीं आएंगे।

 

सूत्रों के मुताबिक उद्धव इस बैठक में हिस्सा नहीं लेना चाहते हैं। सूत्रों का कहना है कि सोनिया पार्टी शासित चार राज्यों के मुख्यमंत्रियों और ममता बनर्जी, उद्धव ठाकरे एवं हेमंत सोरेन के साथ डिजिटल बैठक कर GST परिषद की बैठक में GST से जुड़े मुआवजे के लिए केंद्र सरकार पर दबाव बनाने के मकसद से साझा रणनीति बनाना चाहती है। GST परिषद की बैठक 27 अगस्त को होगी। इससे पहले कांग्रेस प्रवक्ता राजीव गौड़ा ने मीडिया से कहा कि GST लागू होने से राज्यों को हुए राजस्व नुकसान की भरपाई के लिए मुआवजे का पूरा एवं समय से भुगतान करना चाहिए।

 

उल्लेखनीय है कि GST कानून के तहत राज्यों को GST लागू होने के बाद के 5 साल तक किसी भी कर नुकसान की भरपाई केंद्र सरकार को करनी है। राजस्व में इस कमी की गणना यह कल्पना करके की जाती है कि राज्य के राजस्व में सालाना 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी, जिसके लिए आधार साल 2015-16 रखा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News