नए साल पर LAC पर मिले भारत और चीन के सैनिक, एक-दूसरे को दी मिठाइयां

punjabkesari.in Saturday, Jan 01, 2022 - 10:31 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत और चीनी सैनिकों ने शनिवार को नए साल के मौके पर पूर्वी लद्दाख सहित वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ कई सीमा चौकियों पर मिठाइयों का आदान-प्रदान किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 

पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले कई बिंदुओं पर दोनों पक्षों के बीच 18 महीने से अधिक लंबे गतिरोध के बीच दोनों पक्षों ने नव वर्ष पर एक-दूसरे को शुभकामनाएं दी। अधिकारियों ने कहा कि सीमा चौकियां जहां दोनों पक्षों ने मिठाइयों का आदान-प्रदान किया और बधाई दी, उनमें कोंकला, चुशूल मोल्दो, डेमचोक हॉट स्प्रिंग्स, दौलत बेग ओल्डी, बॉटलनेक और केके दर्रा शामिल हैं।

उत्तरी सिक्किम में नाथुला और कोंगरा ला में भी मिठाइयों का आदान-प्रदान किया गया। अधिकारियों ने कहा कि दोनों पक्षों ने अरुणाचल प्रदेश सेक्टर में एलएसी के साथ बुम ला और वाचा दमई सीमा बिंदुओं पर मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया। पैंगोंग झील क्षेत्रों में हिंसक झड़प के बाद पांच मई, 2020 को भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच पूर्वी लद्दाख सीमा गतिरोध शुरू हो गया था। 

सैन्य और कूटनीतिक वार्ता के जरिए दोनों पक्षों ने पिछले साल पैंगोंग झील के उत्तर और दक्षिण किनारे और गोगरा क्षेत्र में सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया पूरी की थी। इस बीच भारतीय सेना ने नए साल की शुभकामनाएं देने के लिए जम्मू-कश्मीर के तंगधार सेक्टर में चिलेहाना - टिथवाल क्रॉसिंग बिंदु पर पाकिस्तानी सैनिकों को मिठाई भेंट की।

सेना के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘वर्षों से, भारत ने क्षेत्र में शांति सुनिश्चित करने के लिए इस तरह के सद्भावना कदमों के माध्यम से पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मधुर और मजबूत करने का लगातार प्रयास किया है।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News