चिली-अर्जेंटीना में नजर आया साल का पहला पूर्ण सूर्यग्रहण, देखें वीडियो और खूबसूरत तस्वीरें

2019-07-03T11:04:00.953

लॉस एंजलिसः 2019 का  पहला पूर्ण सूर्यग्रहण चिली-अर्जेंटीना के कुछ हिस्सों में 2 जुलाई की रात को देखा गया।इस दौरान कुछ वक्त के लिए पूरी तरह अंधेरा छा गया और सूरज किसी छल्ले जैसा नजर आया।  लोगों को  पूर्ण सूर्यग्रहण का खूबसूरत नजारा देखने को मिला। चिली, अर्जेंटीना और ब्राजील के कुछ हिस्सों से इस खगोलीय घटना की खूबसूरत तस्वीरें सामने आई हैं।

PunjabKesari

भारत में देर रात होने की वजह से यह ग्रहण देखने को नहीं मिला। बड़ी और महत्वपूर्ण खगोलीय घटना की हर बारीकी पर नजर रखने के लिए दुनिया भर के देशों में खास तैयारियां की गई थीं। अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सूर्यग्रहण की तस्वीरें भी जारी की हैं। साथ ही इसकी लाइव स्ट्रीमिंग भी अंतरिक्ष विज्ञान एजेंसी के द्वारा की गई।चिली, अर्जेंटीना और दक्षिण पैसिफिक क्षेत्र में करीब 6000 मील तक यह सूर्यग्रहण देखा गया।

PunjabKesari

इस नजारे की खूबसूरत तस्वीरें भी जारी की गई हैं। चिली के स्थानीय समय के अनुसार दोपहर 3 बजकर 21 मिनट पर चिली में सूर्यग्रहण का नजारा देखा गया। इस वक्त सूर्य का बायां किनारा पूरी तरह से गहरे अंधेरे में डूबा हुआ नजर आया। इसके अलावा उरुग्वे, पराग्वे, इक्वाडोर और ब्राजील में आंशिक सूर्यग्रहण का ही नजारा दिखा।

 

 

एशियाई देश जैसे भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और नेपाल में यह सूर्यग्रहण नहीं दिखाई दिया। बता दें, यह भले ही पहला पूर्ण सूर्यग्रहण है लेकिन इससे पहले 6 जनवरी को भी आंशिक सूर्यग्रहण देखने को मिला था। नासा ने सैन फ्रांसिस्को के एक्सप्लोरटोरियम के साथ मिलकर इस घटना को यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीम किया। बता दें, पूर्ण सूर्यग्रहण उस स्थिति को कहते हैं, जब चांद कुछ वक्त के लिए सूरज के पूरी तरह सामने आ जाता है और एक छ्ल्ले जैसा आसमान में दिखता है।

PunjabKesari

 


Tanuja

Related News