अब समय आ गया है, देश में सभी जरूरतमंद लोगों को सामाजिक सुरक्षा दी जानी चाहिए : गहलोत

punjabkesari.in Sunday, Oct 02, 2022 - 07:15 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को कहा कि अब समय आ गया है कि देश के सभी जरूरतमंद लोगों को सामाजिक सुरक्षा दी जानी चाहिए। मुख्यमंत्री ने अपने राज्य में शुरू की गई योजनाओं और कार्यक्रमों पर प्रकाश डालते हुए परिवारों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए केंद्र द्वारा साप्ताहिक धन देने की वकालत की। मुख्यमंत्री ने राज्य में शुरू की गई योजनाओं और कार्यक्रमों पर प्रकाश डालते हुए परिवारों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए केंद्र द्वारा साप्ताहिक धन देने की वकालत की।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार को अहंकारी होने के बजाय राज्यों से सीख लेनी चाहिए और उनकी अच्छी योजनाओं को राष्ट्रीय स्तर पर लागू करना चाहिए। उन्होंने कहा कि “हर परिवार को सामाजिक सुरक्षा मिलनी चाहिए। यह केवल उन्हीं परिवारों द्वारा लिया जाएगा जिनकी हालत खराब है, अन्यथा कोई भी परिवार इसे प्राप्त नहीं करना चाहेगा।” गहलोत ने जोर देकर कहा, "क्यों न परिवारों को अनिवार्य रूप से अन्य देशों की तरह साप्ताहिक धन प्राप्त हो ... इससे उन्हें परिवारों को चलाने में मदद मिलेगी और जिन्हें इसकी आवश्यकता होगी उन्हें ही मिलेगा।

इसे सामाजिक सुरक्षा कहते हैं। लंदन, अमेरिका आदि देशों में सामाजिक सुरक्षा लोगो को दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने आठ रुपये प्रति प्लेट पर भोजन उपलब्ध कराने के लिए इंदिरा रसोई योजना, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना, चिरंजीवी योजना के तहत 10 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा और सभी सरकारी अस्पतालों में इलाज मुफ्त की सुविधा सहित अन्य लोक कल्याण की योजनाएं चला रखी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंस में कहते हैं कि राज्यों को एक-दूसरे से सीखना चाहिए लेकिन भारत सरकार को भी राज्यों के कामों से सीखना चाहिए और अहंकारी होने के बजाय उन्हें लागू करना चाहिए।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News