तो मुझे कार्रवाई करनी पड़ेगी...जब तख्तियां लहरा रहे विपक्ष पर फायर हुए स्पीकर

punjabkesari.in Monday, Jul 25, 2022 - 05:05 PM (IST)

नई दिल्लीः लोकसभा के मॉनसून सत्र के दूसरे सप्ताह के पहले दिन सोमवार को भी महंगाई और जरूरी सामानों पर लगाया गया वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) वापस लेने की मांग पर विपक्ष के भारी हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही अपराह्न तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रजत पदत जीतने वाले नीरज चोपड़ा को सदन की ओर से बधाई दी। उसके बाद राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने पर द्रौपदी मूर्मू को भी सदन की तरफ से बधाई दी गई।

बिरला ने उसके बाद जैसे ही प्रश्नकाल शुरू किया कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस समेत कुछ विपक्षी दल सदन के बीचोबीच आकर नारेबाजी करने लगे। सदस्य हाथों में तख्तियां लेकर महंगाई के खिलाफ नारेबाजी और जीएसटी वापस लेने की मांग करने लगे। हंगामे के बीच अध्यक्ष ने प्रश्नकाल को चलाने की कोशिश की, लेकिन हंगामा बढ़ने पर सदन की कार्यवाही अपराह्न तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

लोकसभा अध्यक्ष ने हंगामा कर रहे विपक्ष के सदस्यों से सख्त लहजे में कहा कि सदन के अंदर तख्तियां लहराना और नारेबाजी करना संसदीय पंरपरा के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि वह अंतिम बार सदस्यों को चेतावनी दे रहे हैं कि अगर अपराह्न तीन बजे के बाद जो भी सदस्य तख्तियां लेकर आयेंगे तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर विपक्षी सदस्य सदन में चर्चा चाहते हैं तो वह अपराह्न तीन बजे चर्चा कराने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, ‘‘ आप जिस विषय पर चर्चा कराने की मांग कर रहे हैं, उस चर्चा कराने के लिए सरकार तैयार है। ''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News