हाईवे बंद... सड़कों पर लंबा जाम...उड़ानें रद्द, देखें बर्फबारी से जमी कश्मीर घाटी की तस्वीरें

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2021 - 01:03 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कश्मीर घाटी  में बर्फबारी के कारण बुधवार को लगातार तीसरे दिन भी जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग तथा मुगल रोड बंद रहा, जिससे कश्मीर का सड़क सम्पर्क देश के शेष हिस्सों से टूट गया है। वहीं  दृश्यता कम होने से श्रीनगर हवाई अड्डे पर विमानों का आवागमन भी निलंबित रहाा। घाटी पहुंचने वाली दर्जनों उड़ानें रद्द की जा चुकी हैं। 

PunjabKesari
अधिकारियों ने बताया कि जमीं बर्फ को साफ करने का अभियान जारी है लेकिन लगातार भारी बर्फबारी और कम दृश्यता की वजह से रनवे पर विमानों का आवागमन नहीं हो सकता है। उन्होंने बताया कि मौसम में सुधार और रनवे पर बिल्कुल भी बर्फ नहीं जमीं होने की स्थिति में ही विमानों का परिचालन शुरू किया जा सकता है। घाटी में भारी बर्फबारी के मद्देनजर पिछले तीन दिन से विमानों का परिचालन निलंबित है। 

PunjabKesari

मौसम कार्यालय के अधिकारी ने बताया कि दोपहर के बाद मौसम में सुधार की संभावना है। यातायात नियंत्रण विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग विभिन्न स्थानों, खासकर जवाहर सुरंग के आसपास बर्फ के इकट्ठा होने के कारण बंद है।  बर्फ हटाने का काम जारी है और 260 किलोमीटर लंबे मार्ग पर फंसे वाहनों को निकालने की पूरी कोशिश की जा रही है।

PunjabKesari

वहीं, शोपियां-रजौरी के रास्ते जम्मू और श्रीनगर को जोड़ने वाली मुगल रोड, क्षेत्र में भारी बर्फबारी के कारण कई दिनों से बंद है।  दक्षिण कश्मीर के कुलगाम जिले में सबसे अधिक बर्फबारी हुई, जहां कुछ स्थानों पर तीन से चार फुट तक बर्फ इकट्ठा हो गई है।अनंतनाग जिले में भी भारी बर्फबारी हुई। श्रीनगर में पिछले तीन दिनों से मध्यम बर्फबारी हो रही है, लेकिन बर्फ हटाने के अभियान के जारी होने से वहां यातायात की आवाजाही सुचारू रूप से जारी है। 

PunjabKesari

प्रशासन यह सुनिश्चित कर रहा है कि बर्फबारी से शहर और घाटी में अन्य स्थानों पर आवश्यक सेवाएं कम से कम प्रभावित हों। सड़कों पर फिसलन होने की वजह से कई स्थानों पर जाम भी लगा।  अधिकारियों ने बताया कि बर्फबारी के कारण घाटी में न्यूनतम तापमान बढ़ा, लेकिन अब भी वह शून्य से नीचे ही रहा। जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News