स्मृति ईरानी ने 21 साल से कम उम्र की लड़कियों की शादी पर राज्यसभा सदस्य की टिप्पणी पर आपत्ति जतायी

punjabkesari.in Wednesday, Mar 30, 2022 - 07:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राज्यसभा में बुधवार को महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने एक सदस्य की इस इस टिप्पणी पर आपत्ति की कि 21 साल से कम उम्र की लड़कियां शादी करना चाहती हैं क्योंकि उनके पास करने के लिए कोई काम नहीं है। राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी सदस्य फौजिया खान ने एक सवाल पूछते हुए कहा था कि जब किसी गांव में माता-पिता के साथ बाल विवाह के मुद्दे पर चर्चा की जाती है, तो वे कहते हैं कि वे सुरक्षा के कारण अपनी लड़कियों को 18 या 21 साल की उम्र तक अविवाहित नहीं रखना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि कम उम्र की लड़कियां भी शादी करना चाहती हैं। राकांपा सदस्य ने कहा, ‘‘यह कैसे सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि लड़कियों को किसी उत्पादक कार्य में व्यस्त रखा जाए जैसे कौशल विकास, शिक्षा या और कुछ में...।'' इस पर स्मृति ईरानी ने कहा, "यह कहना कि देश में महिलाएं इसलिए शादी करती हैं क्योंकि वे खाली हैं, मुझे लगता है कि यह असामान्य है और इसे ठीक करने की जरूरत है। खासकर युवा लड़कियां जो शादी करती हैं क्योंकि उनके पास करने के लिए कुछ नहीं है... मुझे उम्मीद है कि सदस्य उसे वापस ले लेंगे।''

उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से, सरकार ने 'वन-स्टॉप क्राइसिस सेंटर प्रोग्राम' को सफलतापूर्वक लागू किया है और देश भर में इस समय ऐसे 700 से अधिक केंद्र चालू हैं। उन्होंने कहा कि हाल ही में केंद्रीय बजट में अतिरिक्त 300 केंद्रों की घोषणा की गई है। मंत्री ने कहा कि देश में 30 महिला हेल्पलाइनों के सहयोग से, 70 लाख महिलाओं को सुरक्षा प्रदान की गई है, खासकर जब वे हिंसा की शिकार हुई हैं। उन्होंने कहा कि सरकार महिलाओं, खासकर युवा लड़कियों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News