ऑनलाइन परीक्षा : कश्मीर में धीमी गति की इंटरनेट सेवा छात्रों के लिए परेशानी का सबब

punjabkesari.in Tuesday, Aug 11, 2020 - 12:25 AM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष के लिए सोमवार से शुरू हुई ऑनलाइन ओपन बुक परीक्षाएं (ओबीई) कश्मीर के छात्रों के लिए एक अलग तरह की दिक्कत लेकर सामने आई हैं। इस केंद्र शासित प्रदेश में धीमी गति की टूजी इंटरनेट सेवाएं उपलब्ध होने के कारण ऑनलाइन परीक्षा देने वाले कश्मीरी छात्रों को इस दौरान यही डर सताता रहता है कि कहीं इंटरनेट बीच में ही धोखा नहीं दे जाए और इंटरनेट की धीमी गति के कारण फाइलें डाउनलोड करने में भी परेशानी आती है। 
PunjabKesari
मिरांडा हाउस कॉलेज की प्रोफेसर आभा देव हबीब ने कहा, '' हमारे कॉलेज के कश्मीरी छात्रों ने कहा कि वे शिक्षा चाहते हैं, तनाव नहीं।'' उन्होंने कहा कि अगर कश्मीरी छात्र किसी तरह टूजी इंटरनेट सेवा के जरिए जुड़ भी जाते हैं तो उन्हें भारी ऐप्लिकेशन डाउनलोड करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि इंटरनेट कभी भी चला जाता है। 

जाकिर हुसैन कॉलेज की छात्रा बुशरा ने कहा, '' मैं राजौरी जिले से हूं। हमारे पास यहां टूजी इंटरनेट सेवा है। मैंने परीक्षा देने के लिए अपने दोस्त के घर जाने की योजना बनाई थी लेकिन वह भी करीब चार किलोमीटर दूर है और महामारी के दौरान यह भी संभव नहीं है। मेरे इलाके में लॉकडाउन के कारण साइबर कैफे भी बंद हैं। मैं यही प्रार्थना कर रही हूं कि मेरा टूजी नेटवर्क मुझे धोखा नहीं दे और मैं कल होने वाली अपनी परीक्षा दे पाऊं।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News