GAD के आदेशों का उल्लंघन कर रहा स्कॉस्ट, अजीब पशोपेश में छात्र और स्टाफ

punjabkesari.in Monday, May 11, 2020 - 07:02 PM (IST)

जम्मू (मोनिका/कमल) : शेर-ए-कश्मीर यूनिवर्सिटी ऑफ  एग्रीकल्चरल साइंस एंड टैक्नोलॉजी ज मू (स्कॉस्ट-ज मू) लॉकडाऊन के लिए जारी किए गए सरकार के आदेश का पालन नहीं कर रहा है। फैकल्टीज को कैंपस में बुलाया जा रहा है ।  कोविड-19 कोरोना महामारी से पूरी दुनिया जंग लड़ रही है। भारत के प्रत्येक वासी महामारी के खिलाफ पूरी शक्ति से संघर्ष में जुटा है। संघ शासित प्रदेश  की सरकार ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए सख्त  हिदायतें जारी की है और लोगों की जान की सलामती के लिए कई कदम उठा रही है। जे.के. यू.टी. के सामान्य प्रशासनिक विभाग (जी.ए.डी.) समय-समय पर आर्डर जारी कर लोगों को लॉकडाऊन का पालन करने की ताकीद कर रहा है लेकिन ऐसा लग रहा है कि स्कॉस्ट-जम्मू को इसकी कोई परवाह नहीं। स्कॉस्ट-जम्मू जी.ए.डी. आर्डर की धज्ज्जियां उड़ा रहा है।जम्मू का कृषि विश्वविद्यालय सरकार द्वारा जारी आर्डर का पालन नहीं कर रहा है।

PunjabKesari

 

राज्य प्रशासन के आर्डर में कहा गया 31 मई तक सभी शैक्षिणक संस्थान (स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षण और अन्य शिक्षण संस्थान) बंद रहेंगे जबकि स्कॉस्ट-जम्मू  इससे खुद को भिन्न मान रहा है। छात्रों में भी काफी संशय है कि वे  जाए या न जाएं। कृषि विश्वविद्यालय के सूत्रों के अनुसार यूनिवर्सिटी के अधिकारियों को भी मजबूरी में अपने कार्य को पूरा करने के लिए जाना पड़ रहा है। बोर्ड मीटिंग चल रही हैं, डायरेक्टर्स भी आ रहे हैं और अगर ऐसे में अधिकारी नहीं जाते हैं तो उनको गैरहाजिर माना जा सकता है। काफी असमंजस की स्थिति है। जान भी बचानी है लेकिन साथ में नौकरी भी नहीं गंवानी है। कृषि विश्वविद्यालय ने ने जी.ए.डी. आर्डर का कोई उत्तर नहीं दिया है। इसका तात्पर्य है कि वह आर्डर को नहीं मानता। अब सवाल यह है कि महामारी के बीच जहां हर कोई अपनी जान बचाने में लगे है तो ऐसी क्या मजबूरी है वह अपने अधिकारियों, फैकल्टीज, स्टाफ और छात्रों को जोखिम में डाल रहा है। इसके बारे में प्रशासन को सोचना होगा।

PunjabKesari

  GAD का क्या है आदेश

देशभर में कोरोना महमारी के चलते लॉकडाऊन कर दिया गया है जिसके चलते सभी शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए है। ऐसे में ज मू-कश्मीर में विश्वविद्वालय, डिग्री कालेज, पॉलिटैक्नीक कालेज और आई.टी.आई. 30 फीसदर स्टाफ के साथ ही काम करेंगे। यह सभी 8 मई से काम करना शुरू कर देंगे लेकिन किसी भी शिक्षण संस्थान में कक्षाएं नहीं लगेंगी, सिर्फ प्रशासनिक कामकाज होगा। इस संबंध में गवर्नमैंट ऑफ ज मू एंड कश्मीर जनरल एडमिनिस्टै्रशन डिपार्टमैंट सिविल सचिवालय ज मू ने 8 मई 2020 को आदेश सं या 544-जे.के. (जी.ए.डी.) ऑफ 2020 दिनांक 8/5/2020 में स्पष्ट निर्देश जारी किए गए है कि जम्मू-कश्मीर यूनियन टैरेटरी में सभी प्रकार के एजुकेशनल इंस्टीच्यूट/टे्रनिंग इंस्टीच्यूट 31 मई 2020 तक बंद रहेंगे। कोविउ-19 महामारी के मद्देनजर सरकार के आदेश का स ती से पालन करने की चेतावनी दी गई है। जे.के. सरकार ने सभी छात्रों के लिए क्लास 31 मई तक बंद रखने को कहा। इसी प्रकार ज मू-कश्मीर के उप राज्यपाल जी.सी. मुर्मू ने स्वयं स्तर के स्कूलों और कालेजों में कक्षाएं को 31 मई तक बंद रखने की स त हिदायत अधिकारियों को दी है। प्रशासन की तरफ से कहा गया है कि कालेजों के प्रधानाचार्य अपने संस्थानों में टीचिंग स्टाफ का रोस्टर तैयार करेंगे और इवैल्यूएशन असैसमैंट का लंबित कार्य वर्चुअल क्लास वर्क, पाठ्यक्रम विकास, स्कॉलरशिप और अन्य गतिविधियों पर काम करेंगे।

PunjabKesari 
क्या कहते हैं स्कॉस्ट-जम्मू के उप कुलपति

 आर.के. गुप्ता, वाइस चांसलर स्कॉस्ट जम्मू
इस बारे में अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है लेकिन हां, हम आवश्यक सेवाओं के श्रेणी में आते हैं। कृषि, पशु चिकित्सा आदि भी इसी के अंतर्गत आता है। हम कैसे यूनिवर्सिटी को बंद कर सकते हैं। ऑनलाइन क्लासें चल रही हैं। हमारे पास कई छात्र फंसे हुए हैं। बाहर से छात्र नहीं आ रहे हैं पर जो हैं वो काम कर रहे हैं। डायरेक्टरर्स की भी मीटिंग हो रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News