तेल की बढ़ती से फिलहाल राहत नहीं! सीतारमण बोलीं- केंद्र और राज्य को मिलकर निकालें समाधान

punjabkesari.in Monday, Aug 16, 2021 - 06:14 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में तेल की कीमतें दिन-प्रतिदिन आसमान छू रही हैं। इस बीच वित्त मंत्री ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर बड़ा बयान दिया है। सीतारमण ने कहा कि जब तक केंद्र और राज्य कोई रास्ता नहीं निकालते, इसका कोई समाधान संभव नहीं है। वित्त मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि लोगों का चिंतित होना जायज है। उन्होंने कहा कि जब तक केंद्र और राज्य कोई रास्ता नहीं निकालते, इसका कोई समाधान संभव नहीं है।

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि यूपीए सरकार ने 1.44 लाख करोड़ रुपये के तेल बांड जारी कर ईंधन की कीमतों में कमी की थी। मैं पिछली यूपीए सरकार की तरह चालबाजी नहीं कर सकती। उन्होंने कहा कि ऑयल बॉन्ड की वजह से हमारी सरकार पर बोझ आया है, इसलिए हम पेट्रोल-डीजल के दाम कम नहीं कर पा रहे।

सीतारमण ने कहा कि फिलहाल ईंधन पर उत्पाद शुल्क में कोई कटौती नहीं की जाएगी। यूपीए सरकार द्वारा जारी तेल बांडों के लिए किए जा रहे ब्याज भुगतान से राजकोष पर बोझ है। सरकार ने पिछले 5 वर्षों में तेल बांड पर ही ब्याज में 62,000 करोड़ से अधिक का भुगतान किया है।

वित्त मंत्री ने कहा कि हमें अभी भी 2026 तक 37,000 करोड़ रुपये का ब्याज देना होगा। ब्याज भुगतान के बावजूद 1.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक का मूलधन अभी भी लंबित है। अगर हम पर तेल बांड का बोझ नहीं होता तो हम ईंधन पर उत्पाद शुल्क कम करने की स्थिति में होते। 

बता दें कि देश के कई राज्यों में पेट्रोल की कीमतें 100 के पार पहुंच गई हैं। वहीं, डीजल की कीमतें 80 के पार जा चुकी हैं। हालांकि पिछले 20 दिनों से पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई इजाफा नहीं हुआ है। लेकिन तेल की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की कमर तोड़कर रख दी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News