जनता दरबार में सात से ज्यादा मामलों की जांच के लिए एसआईटी गठित

punjabkesari.in Saturday, Oct 01, 2022 - 07:37 PM (IST)

 

चंडीगढ़, (अर्चना सेठी) हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री  अनिल विज ने फरियादियों की सुनवाई करते हुए रोहतक में हवलदार को सस्पेंड कर अलग-अलग सात से भी ज्यादा मामलों में एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश पुलिस अधिकारियों को दिए। इसके अलावा जांच में ढिलाई बरतने वाले दो थानों के एसएचओ के भी तबादले के निर्देश उन्होंने दिए।  विज शनिवार को अम्बाला छावनी के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में आयोजित जनता दरबार में प्रदेश के कोने-कोने से आए लोगों की समस्याओं को सुन रहे थे। न्याय की आस में पांच हजार से अधिक संख्या में फरियादियों ने अपनी शिकायतें गृह मंत्री अनिल विज को दी जिसपर उन्होंने कार्रवाई के दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिए। प्रदेश में गृह मंत्री अनिल विज के जनता दरबार की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि शनिवार देर रात्रि तक जनता दरबार चला और मंत्री विज ने अंतिम व्यक्ति की समस्या को सुना। वहीं, गृह मंत्री अनिल विज ने एक फरियादी की शिकायत सुनते हुए कहा कि ‘अगर कोई अफसर कार्रवाई नहीं करता तो वह खुद वहां जाकर कार्रवाई कर सकते हैं’। 

 

जनता दरबार में रोहतक से फरियादी ने हवलदार पर मारपीट करने और पुलिस द्वारा उसकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं करने के आरोप लगाए। मंत्री विज ने मामले में कड़ा संज्ञान लेते हुए तुरंत प्रभाव से हवलदार को सस्पेंड करने एवं मामले की जांच के निर्देश दिए। वहीं, सिरसा से आई एक महिला ने बताया कि उसकी लड़की के साथ छेड़छाड़ की गई थी तथा मामले में संलिप्त आरोपी ने जमानत पर आने के बाद उसके बेटे के साथ बुरी तरह मारपीट की जिसके चलते उसकी मौत हो गई है। मामले में पुलिस द्वारा कोई उचित कार्रवाई नहीं की जा रही। महिला की शिकायत पर संज्ञान लेते हुए गृहमंत्री ने एसआईटी बनाकर जांच करने के निर्देश दिए और उक्त महिला को सुरक्षा प्रदान करने के निर्देश देते हुए चोपटा थाने के एसएचओ को ट्रांसर्फर करने के निर्देश दिए। 

 

जनता दरबार के दौरान करनाल जिले के निकदू गांव से आई एक बुजुर्ग महिला ने बताया कि उनके खेतों में खड़ी फसल को कुछ दंबगों द्वारा जला दिया गया है तथा इसके साथ-साथ उसके व उसके परिजनों के साथ भी मारपीट की गई है। पुलिस में शिकायत देने के बावजूद भी कार्रवाई नहीं हो रही, उल्टा उन पर ही मामला दर्ज कर दिया गया है। गृहमंत्री ने निकदू थाने के एसएचओ को तुरंत ट्रांसर्फर करने के आदेश दिए। साथ ही एसआईटी बनाकर दूसरे जिले से मामले की जांच करने के निर्देश दिए। रोहतक से आए रिटायर्ड बीएसएफ कर्मी ने गृह मंत्री को फरियाद देते हुए बताया कि उसपर मारपीट का केस दर्ज है मगर विरोधी पार्टी ने पुलिस के साथ मिलकर उसके खिलाफ दुराचार का मामला भी दर्ज कर लिया है। मंत्री विज ने मामले में रोहतक से अलग जिले की एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए। 

 

इसी प्रकार रोहतक निवासी महिला ने पति के खिलाफ शिकायत देते हुए आरोप लगाए कि पुलिस द्वारा मामले की जांच में ढिलाई बरती जा रही है और आरोपियों को गिरफ्तार नहीं किया जा रहा है। मंत्री विज ने मामले में तीन सदस्यीय एसआईटी गठित करने के निर्देश दिए। कमेटी में महिला अधिकारी को भी शामिल करने को कहा गया। यमुनानगर से आए फरियादी ने बताया कि पुलिस ने मारपीट मामले में ठोस कार्रवाई नहीं की और उसकी एफआईआर भी दर्ज नहीं की जा रही। मामले में मंत्री विज ने अम्बाला रेंज के एडीजीपी को तीन सदस्यीय कमेटी गठित कर पुलिस भूमिका की भी जांच के निर्देश दिए। कुरुक्षेत्र के ईस्माइलाबाद से आए फरियादी ने मंत्री विज को बताया कि वह हाईवे में ढाबा चलाता है और कुछ दिन पूर्व पंजाब के तरनतारन से आए लोगों ने ढाबे पर खाना खाया और हजारों का बिल नहीं चुकाया। इस मामले में पुलिस को शिकायत देने पर कार्रवाई नहीं हुई। गृह मंत्री ने मामले में एसआईटी गठित करने के निर्देश दिए। 

 

जनता दरबार के दौरान सोनीपत से आए एक कोच ने सेवानिवृत एसपी के खिलाफ शिकायत देते हुए गृहमंत्री को अवगत करवाया कि सेवानिवृत एसपी ने गल्त दस्तावेज पेश करके प्रमोशन हासिल की है। इस मामले में गृहमंत्री ने एसीएस होम को शिकायत मार्क करते हुए सीनियर आईएएस व दो अन्य सीनियर अधिकारियों की टीम गठित करते हुए मामले की जांच करने के निर्देश दिए। पलवल से आई एक महिला ने अपनी शिकायत देते हुए बताया कि उसका पति फौज में कार्यरत है और छुट्टी लेकर जब घर आ रहा था तो उसके पति के साथ बुरी तरह मारपीट की गई पुलिस में शिकायत देने के बावजूद भी उचित कार्रवाई नहीं हो रही। इस मामले में गृहमंत्री ने कमेटी गठित करते हुए जांच करने के आदेश दिए। 

करनाल से आई एक महिला ने अपनी शिकायत देते हुए बताया कि वह समाजसेवी है। पिछले दिनों दुर्गा शक्ति पुलिस (पीसीआर) द्वारा उसे बेवजह आश्रम से उठाकर उसके साथ मारपीट की गई। पुलिस में शिकायत देने के बावजूद कार्रवाई नहीं हो रही है। इस मामले में गृहमंत्री ने सम्बन्धित जिले के एसपी का स्पष्टीकरण मांगते हुए डीएसपी स्तर के अधिकारी से मामले की जांच करने के निर्देश दिए। पंचकूला से आए एक फौजी ने बताया कि वर्ष 2021 में उसने पंचकूला के सैक्टर 26 के नजदीक अपनी पत्नी के नाम से प्लाट लिया है। प्लाट के नजदीक ही एसएचवीपी की कुछ जमीन खाली पड़ी है। वहां पर कुछ लोगों ने अवैध रूप से कब्जा किया हुआ है और जिसके चलते उसे काफी परेशानी हो रही है। मामले में सम्बन्धित विभाग को शिकायत देने के बावजूद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही। गृहमंत्री ने इस मामले में एसएचवीपी के उच्च अधिकारी को फोन कर जांच करने के निर्देश दिए। 

रोहतक जिले के पिलाना गांव से आई एक फौजी की पत्नी ने अपनी शिकायत में बताया कि पुलिस द्वारा उसे बेवजह तंग किया जा रहा है। इस मामले में गृहमंत्री ने एसपी को फोन कर फटकार लगाई और कहा कि इस मामले की जांच करें।रोहतक से ही फरियादी ने बताया कि उसके छोटे भाई का गांव में तांत्रिक विद्या के चलते गला घोंटकर हत्या कर दी गई है। मामले में कुछ आरोपी पकड़े है जबकि शेष फरार है, मंत्री विज ने एसपी रोहतक को फोन पर सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए।

 

जनता दरबार के दौरान पलवल से आई एक महिला ने उसकी लडकी को जबरन उठाने के मामले में मुख्य आरोपियों की गिरफ्तारी न होने बारे, पीपली से आई एक महिला ने उसके पति व उसके साथी द्वारा उसे तंग किए जाने बारे, डुलियाना से आई एक महिला ने जमीनी विवाद के मामले में कार्रवाई न होने बारे, गुरूग्राम से आए एक परिवार ने उनके मकान पर बिल्डर द्वारा अवैध रूप से कब्जा करने के प्रयास की शिकायत देने बारे, फिरोजपुर झिरका से आई एक महिला ने रेप के मामले में पुलिस द्वारा उचित कार्रवाई न किए जाने बारे, बल्लभगढ से आए एक प्रार्थी ने चोरी के मामले में उचित कार्रवाई न होने बारे और फरीदाबाद से आए एक महिला प्रार्थी ने उसकी जेठानी के बेटों द्वारा उसके मकान पर कब्जा किए जाने की शिकायत देने के बावजूद कार्रवाई न होने बारे, यमुनानगर से आए एक व्यक्ति ने विदेश भेजने के नाम पर 25 लाख की धोखाधडी होने की शिकायत के मामले में पुलिस द्वारा उचित कार्रवाई न किए जाने बारे तथा अन्य प्रार्थियों ने अपनी-अपनी शिकायतें लिखित प्रार्थना पत्र के माध्यम से देते हुए इनका निपटान करने की गृहमंत्री से गुहार लगाई।

 

जनता दरबार के दौरान जगाधरी से आए ब्रह्मचार्य रामानंद जी ने अपनी नेक कमाई से एक लाख रूपये की राशि का चैक कैंसर अस्पताल अम्बाला छावनी में देने बारे गृहमंत्री को सौंपा। गृहमंत्री ने मौके पर पीएमओ को बुलवाकर उनके सुपुर्द चैक किया और ब्रहमचार्य रामानंद द्वारा किए गये इस कार्य के लिए उसकी सराहना की। जनता दरबार में हरियाणा की हर पुलिस रेंज से एक-एक डीएसपी के अलावा भाजपा मंडल प्रधान राजीव डिम्पल, किरणपाल चौहान, सुरेन्द्र तिवारी, रवि सहगल, रवि चौधरी, विपिन खन्ना, दीपक भसीन, आशीष गुलाटी, बलकेस वत्स, आशीष अग्रवाल, परमिंद्र शर्मा, रणधीर सिंह, भरत कोछड़, विकास जैन, अभिकांत वत्स, नरेन्द्र राणा, मदन लाल शर्मा आदि मौजूद रहे। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News