भारत से 180 जूनियर डाक्टरों की भर्ती करेगा सिंगापुर

punjabkesari.in Tuesday, Oct 04, 2022 - 11:02 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: सिंगापुर अगले 3 साल में भारत से 180 कनिष्ठ चिकित्सकों की भर्ती करने की योजना बना रहा है। इस कदम पर कई लोगों ने सवाल भी उठाए हैं। मीडिया की एक खबर में यह जानकारी दी गई है। खबर के अनुसार, 10 अक्टूबर को समाप्त होने वाली एक निविदा के तहत 2022 से 2024 तक भारत से हर साल 60 चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती करने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना को 2025 तक बढ़ाने की संभावना भी है। 

 

सिंगापुर के सार्वजनिक स्वास्थ्य संस्थानों से संबद्ध एक कंपनी एमओएच होल्डिंग्स (MOHH) के अनुसार, सिंगापुर काम के बोझ को कम करने और अपनी स्वास्थ्य क्षेत्र की जरूरतों को पूरा करने के लिए विदेश से चिकित्सकों की भर्ती कर रहा है। कंपनी ने निविदा (टेंडर) की पुष्टि करते हुए कहा कि केवल भारत से नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन से भी चिकित्सकों की भर्ती की जा रही है। कंपनी ने कहा कि उन्हें ऐसे लोगों की तलाश है जिन्होंने मेडिकल पंजीकरण अधिनियम में सूचीबद्ध मेडिकल स्कूलों से स्नातक किया हो।

 

कंपनी ने कहा, ‘‘ इन चिकित्सकों को कड़े नियमों के तहत ‘क्लीनिकल प्रैक्टिस' (इलाज करने) के लिए सशर्त पंजीकरण की अनुमति दी जाएगी।'' कंपनी के अनुसार, ‘‘ सिंगापुर मेडिकल काउंसिल द्वारा मान्यता प्राप्त मेडिकल स्कूलों से स्नातक करने वाले स्थानीय लोगों को प्राथमिकता दी जाती है।'' हालांकि इस निविदा को लेकर चिकित्सा समुदाय में चिंताएं बढ़ गई हैं। कई लोगों ने सोशल मीडिया पर इसको लेकर सवाल उठाए हैं। कुछ ने भारत से चिकित्सकों की ‘‘भर्ती'' पर सवाल उठाए तो कुछ ने नकली प्रमाणीकरण को लेकर चिंता जाहिर की। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News