राजस्थान सुनवाई पर SC के जज से बोले सिब्बल- ''आजकल दर्द की आदत हो गई है मुझे''

punjabkesari.in Thursday, Jul 23, 2020 - 04:11 PM (IST)

नेशनल डेस्कः सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाने संबंधी राज्य विधानसभा अध्यक्ष का अनुरोध गुरुवार को ठुकरा दिया। कोर्ट ने हालांकि, यह स्पष्ट कर दिया कि कांग्रेस नेता सचिन पायलट एवं उनके खेमे के 18 विधायकों के खिलाफ कार्रवाई के मामले में हाईकोर्ट का कोई भी फैसला शीर्ष अदालत के अंतिम निर्णय पर निर्भर करेगा। इसी बीच राजस्थान स्पीकर का पक्ष रख रहे वकील और कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल सुनवाई के लिए बैठे जज से मज़ाक करते नज़र आए। सुनवाई के दौरान जज ने उनसे कुछ पूछा, जिसपर सिब्बल हल्के-फुल्के अंदाज में बोले कि आजकल उन्हें दर्द की आदत हो गई है।

 

वीडियो कॉन्फ्रेंस पर सुनवाई के दौरान सिब्बल अपना तर्क रख रहे थे तभी जस्टिस अरुण मिश्रा ने उनसे पूछा, 'आप दर्द में क्यों दिख रहे हैं?' इसपर सिब्बल ने जवाब दिया कि 'मैं दर्द में नहीं हूं...साल्वे मुस्कुरा रहे हैं। सिब्बल ने वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे की तरफ इशारा करते हुए कहा, जो सचिन पायलट और बाकी 18 बागी कांग्रेसी विधायकों का का केस रख रहे हैं। इस पर जस्टिस मिश्रा ने कहा, 'आप सोच में तो ज़रूर पड़े हुए हैं, सिब्ब्ल ने जवाब दिया, 'आजकल मुझे दर्द की आदत हो गई है। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह इस बाबत सुनवाई करेगी कि क्या हाईकोर्ट सदन के अध्यक्ष के नोटिस के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई कर सकता है या नहीं?

 

खंडपीठ अध्यक्ष के अधिकार बनाम अदालत के क्षेत्राधिकार जैसे महत्वपूर्ण सवाल पर विचार करेगी। कोर्ट ने हालांकि यह भी स्पष्ट कर दिया कि हाईकोर्ट का 24 जुलाई का कोई भी फैसला इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के अंतिम फैसले पर निर्भर करेगा। विधानसभा अध्यक्ष ने राजस्थान हाईकोर्ट के उस आदेश को चुनौती दी है जिसमें उसने शुक्रवार तक सचिन पायलट और उनके खेमे के 18 विधायकों के खिलाफ कार्रवाई पर रोक लगा दी है। याचिका में कहा गया कि हाईकोर्ट विधानसभा अध्यक्ष को सचिन गुट पर कारर्वाई करने से नहीं रोक सकता। न्यायालय का कल का आदेश न्यायपालिका और विधायिका में टकराव पैदा करता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News