कोरोना वैक्सीन की किल्लत-दिल्ली में आज से कोवैक्सीन वाले सेंटर बंद, महाराष्ट्र में भी रूका वैक्सीनेश

punjabkesari.in Thursday, May 13, 2021 - 09:58 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना संकट के बीच वैक्सीन की कमी के कारण दिल्ली, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों ने वैक्सीनेशन रोक दिया है। वहीं जहां केंद्र कह रही है कि राज्यों को पर्याप्त वैक्सीन दी गई वहीं कई सरकारों ने इससे इंकार किया जिससे राज्य और केंद्र सरकारों के बीच तरकार बना हुआ है। बुधवार को भी कई सेंटरों के बाहर लोग वैक्सीनेशन के लिए इंतजार करते नजर आए। कई वैक्सीनेशन सेंटर टीका नहीं होने के कारण बंद कर दिए गए हैं।

PunjabKesari

महाराष्ट्र में रूका वैक्सीनेशन
महाराष्ट्र में टीके की कमी के कारण राज्य सरकार ने 18 से 44 उम्र समूह के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान को अस्थायी तौर पर रोकने और टीके की उपलब्ध खुराकों का इस्तेमाल 45 साल से ज्यादा समूह के लिए करने का फैसला किया है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान यह फैसला किया गया। मंत्री ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने महाराष्ट्र सरकार को सूचित किया कि वह 20 मई से राज्य को 1.5 करोड़ कोविशील्ड टीके मुहैया करा पाएगी। टोपे ने कहा कि 45 साल से ज्यादा उम्र समूह वालों के टीकाकरण के लिए टीके की पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो रही है। इसलिए राज्य मंत्रिमंडल ने फैसला किया है कि 18-44 उम्र समूह के लोगों के लिए उपलब्ध टीकों का इस्तेमाल 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए किया जाएगा। इसलिए हम कुछ समय तक 18-44 उम्र समूह के लोगों का टीकाकरण रोक रहे हैं।

PunjabKesari

दिल्ली में भी वैक्सीन नहीं
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि कोवैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक ने दिल्ली सरकार को टीके की अतिरिक्त खुराकें उपलब्ध कराने से इनकार कर दिया है और इस वजह से 18-44 वर्ष समूह के लोगों के लिए चलाया जा रहा टीकाकरण अभियान प्रभावित हो सकता है। आम आदमी पार्टी (आप) की नेता आतिशी ने कहा कि दिल्ली को 11 मई को कोविशील्ड टीके की 2.67 लाख से अधिक खुराकें मिलीं, लेकिन उसके पास कोवैक्सीन का भंडार पूरी तरह समाप्त हो चुका है। कोवैक्सीन का भंडार समाप्त होने के कारण यह टीका लगा रहे 100 केंद्रों को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया है। आतिशी ने कहा कि 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए कोविशील्ड की 4.18 लाख खुराकें हैं। ये नौ दिन तक चलेंगी। उन्होंने बताया कि दिल्ली के पास 45 साल से अधिक आयु के लोगों, स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों के लिए फिलहाल कोवैक्सीन की चार दिन की और कोविशील्ड की तीन दिन की खुराक है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News