गुजरात में एनसीपी को झटका, शंकर सिंह बाघेला ने छोड़ी पार्टी

punjabkesari.in Monday, Jun 01, 2020 - 09:50 PM (IST)

अहमदाबादः गुजरात राष्ट्रीवादी क्रांग्रेस पार्टी (एनसीपी) में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है। एनसीपी नेता शंकर सिंह बाघेला के पार्टी छोड़ने की खबर है। इसके कयास इसलिए लगाए जा रहे हैं क्योंकि सोमवार को बाघेला ने अपना ट्विटर बायो चेंज कर दिया है। उन्होंने अपने ट्विटर बायो से एनसीपी की पहचान को हटाकर सिर्फ गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री कर दिया है।
PunjabKesari
कांग्रेस छोड़ एनसीपी में हुए थे शामिल
इससे पहले उनके ट्विटर बायो में एनसीपी राष्ट्रीय महासचिव और गुजरात प्रदेश के एनसीपी अध्यक्ष भी लगा था। लेकिन अब उन्होंने गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री के रूप में अपना ट्विटर बायो अपडेट कर दिया है। बता दें कि गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह बाघेला राष्ट्रवादी पिछले साल लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस छोड़ एनसीपी का दामन थामा था। पार्टी में शामिल होते ही उन्हें एनसीपी का राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया था और गुजरात एनसीपी का अध्यक्ष भी नियुक्त किया गया था।
PunjabKesari
यूपीए-1 में रह चुके हैं केंद्रीय मंत्री
गौरतलब है कि वाघेला को 2017 में राज्यसभा चुनाव के दौरान वरिष्ठ कांग्रेस नेता अहमद पटेल को हराने के लिए विधायकों को दल-बदल कराने के प्रयास के कारण कांग्रेस से निष्कासित कर दिया गया था। एक समय में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सक्रिय सदस्य वाघेला 1969 में जनसंघ में शामिल हुए थे जो बाद में अन्य दलों के साथ मिलकर जनता पार्टी बन गई थी और फिर इसमें से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) बन गई। 

वाघेला (78) एक जाने माने क्षत्रिय नेता हैं। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के साथ अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। लेकिन 1995 में गुजरात में बीजेपी के सत्ता में आने और उनके बजाय केशुभाई पटेल को मुख्यमंत्री बनाने के बीजेपी के फैसले के बाद वह पार्टी से अलग हो गए। वाघेला ने 1996 में बीजेपी छोड़ राष्ट्रीय जनता पार्टी (आजेपी) का गठन किया और कांग्रेस के समर्थन से गुजरात के मुख्यमंत्री बने। बाद में उन्होंने 2002 में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और 2017 तक विधानसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर काम किया। यूपीए-1 सरकार के दौरान वाघेला केंद्रीय कपड़ा मंत्री थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News