शिवसेना ने किया नागरिकता संशोधन बिल पेश करने का समर्थन, साथ ही कर दी यह मांग

punjabkesari.in Monday, Dec 09, 2019 - 06:13 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लोकसभा में सोमवार को गृह मंत्री अमित शाह ने नागरिकता संशोधन विधेयक (2019) पेश किया। इसे लेकर विपक्ष में जमकर नोंकझोंक भी हुई। सदन में बिल पर वोटिंग हुई, जिसमें महाराष्ट्र में कांग्रेस की सहयोगी शिवसेना ने भी इसके पक्ष में वोटिंग की। पक्ष में कुल 293 और विपक्ष में 82 वोट पड़े।

इससे पहले शिवसेना ने सामना के जरिए सरकार को इस बिल को लेकर सुझाव भी दिया है। शिवसेना ने कहा है कि बाहरी लोगों को नागरिकता तो दी जाए, लेकिन 30 सालों तक मतदान करने का अधिकार न हो।
PunjabKesari
शिवसेना का बिल को पेश करने के पक्ष में वोटिंग करना इस मायने में अहम है क्योंकि हाल ही में उसने महाराष्ट्र में कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई है। उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस और एनसीपी के समर्थन से सीएम पद संभाला है। बिल पेश करने से पहले ही शिवसेना के रुख को लेकर तमाम कयास लग रहे थे। लेकिन वोटिंग के बाद उसका रुख साफ हो गया। कांग्रेस इस बिल का पुरजोर विरोध कर रही है।

आज लोकसभा में इस बिल को लेकर जबरदस्त हंगामा हुआ। कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी सहित विपक्ष के कई नेताओं ने इसका विरोध किया। चौधरी ने कहा कि ये बिल अल्पसंख्यकों के खिलाफ है। एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने भी इसका विरोध करते हुए कहा कि ये संविधान के खिलाफ है। लोकसभा में बिल का पास होना तय है क्योंकि भाजपा के पास 303 सांसद हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News