शशि थरूर लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, दाखिल किया नामांकन - सूत्रों का दावा

punjabkesari.in Tuesday, Sep 20, 2022 - 10:00 AM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए पार्टी में नेताओं की चल रही जद्दोजहद के बीच अब खबर सामने आई है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और सांसद शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ेंगे। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस सांसद ने सोमवार को इस संबंध में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मुलाकात की और उनसे पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की मंजूरी ली। 

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि अगर थरूर ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया, तो फिर चुनाव होना तय है। वहीं, अशोक गहलोत के करीबी सूत्रों का कहना है कि गहलोत ने अभी तक तय नहीं किया है कि वह चुनाव लड़ेंगे या नहीं. वो अभी खुद अध्यक्ष बनने के बारे में सोचने के बजाय इस कोशिश में हैं कि राहुल गांधी ही कमान संभाल लें।

सूत्रों ने यह भी बताया कि इस मुलाकात के दौरान सोनिया गांधी ने इस धारणा को भी खारिज किया कि इस चुनाव में पार्टी की ओर से कोई ‘आधिकारिक उम्मीदवार’ होगा। उधर, थरूर की सोनिया से मुलाकात की पृष्ठभूमि में कांग्रेस ने कहा कि कोई भी चुनाव लड़ने के लिए स्वतंत्र है और यही पार्टी नेतृत्व का सतत रुख रहा है तथा चुनाव लड़ने के लिए किसी की अनुमति की जरूरत नहीं है।

लोकसभा सदस्य थरूर ने सोनिया गांधी से मुलाकात ऐसे समय की है, जब हाल ही में उन्होंने ऐसे संकेत दिए कि वह अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि लोकसभा सदस्य थरूर सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ जाकर उनसे मिले और उन्हें बताया कि वह कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं।

सूत्रों ने यह भी जानकारी दी कि थरूर द्वारा अपनी भावना प्रकट किए जाने पर सोनिया गांधी ने कहा कि कई उम्मीदवारों का चुनाव लड़ना पार्टी के लिए बेहतर है तथा उनकी भूमिका इस चुनाव में तटस्थ रहेगी। माना जा रहा है कि सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद थरूर जल्द ही चुनाव लड़ने की अपनी इच्छा के बारे में घोषणा कर सकते हैं।

उधर, थरूर ने सोमवार को उस ऑनलाइन याचिका की पैरवी की, जिसमें ‘पार्टी के युवा सदस्यों ने सुधारों की मांग की और कहा है कि अध्यक्ष पद के हर उम्मीदवार को यह संकल्प लेना चाहिए कि निर्वाचित होने पर वह ‘उदयपुर नवसंकल्प’ को पूरी तरह लागू करेगा। थरूर ने ट्विटर पर यह याचिका साझा की और कहा कि अब तक इस पर 650 से अधिक लोगों ने हस्ताक्षर किये हैं। उन्होंने कहा कि मैं उस याचिका का स्वागत करता हूं, जिसे कांग्रेस के युवा सदस्यों का एक समूह प्रसारित कर रहा है। इसमें पार्टी के भीतर रचनात्मक सुधारों की मांग की गई है। इस पर 650 से अधिक लोगों ने अब तक हस्ताक्षर किए हैं। मैं इसकी पैरवी करके खुश हूं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News