परिवहन विभाग की कार्यशैली में सुधार के लिए कई कदम उठाए गए

punjabkesari.in Wednesday, May 31, 2023 - 05:54 PM (IST)

चंडीगढ़, 31 मई – (अर्चना सेठी) हरियाणा राज्य परिवहन प्रदेश में यात्रियों को सुरक्षित आरामदायक एवं समयबद्ध परिवहन सुविधा प्रदान करवाने वाली सरकारी संस्था है। हरियाणा राज्य परिवहन अपने 24 डिपो और 13 सब डिपुओं से लगभग 3531 बसों का संचालन करते हुए प्रतिदिन 9.52 लाख किलोमीटर दूरी तय करता है और प्रतिदिन लगभग 5.45 लाख यात्रियों को यात्रा सुविधा प्रदान करता है। प्रदेश की जनता को सुरक्षित और सुलभ यात्रा प्रदान करवाने के साथ-साथ सामाजिक दायित्वों को पूर्ण करना और सरकार द्वारा प्रदेश की जनता को दी जा रही परिवहन सुविधाएं वाजिब कीमत/किराए पर ठीक ढंग से उपलब्ध करवाना भी हरियाणा राज्य परिवहन का उद्देश्य है।

वर्तमान सरकार द्वारा परिवहन विभाग की कार्यशैली में सुधार के लिए कई कदम उठाए गए हैं। इन्हीं प्रयासों में मुख्यमंत्री द्वारा परिवहन विभाग में कर्मचारियों के पारदर्शिक ढंग से तबादले के लिए ऑनलाइन तबादला नीति का अनुमोदन किया गया था। ऑनलाइन तबादला नीति के अंतर्गत 881 चालक, 828 परिचालक और 130 लिपिकों का ऑनलाइन तबादला किया गया है। जिसके तबादला आदेश निदेशक, राज्य परिवहन के कार्यालय से 19 मई, 2023 को जारी किए गए थे। उपरोक्त 3 काडर के कर्मचारियों को तबादला नीति में न्यूनतम अवधि के कार्य में छूट देते हुए केवल ऐच्छिक भागीदारी और रेशनलाइजेशन को आधार मानकर ही तबादले किए गए हैं। फिर भी कुछ कर्मचारियों द्वारा इस तबादले पर मुख्यमंत्री के माध्यम अथवा अन्य माध्यमों से प्रतिवेदन दिए जा रहे हैं।

इस संबंध में अवगत करवाया जाता है कि ऑनलाइन तबादला नीति में दिए गए प्रावधानों के अनुसार तबादले पर दिए गए प्रतिवेदनों पर विचार करने के लिए विभाग द्वारा एक शिकायत निवारण समिति (कमेटी) गठित की जाती है, जो इन प्रतिवेदनों पर विचार करते हुए सिफारिश/प्रस्ताव प्रशासनिक सचिव को आदेशार्थ प्रस्तुत करेगी। तदानुसार परिवहन विभाग द्वारा ऑनलाइन तबादले पर प्राप्त प्रतिवेदनों पर विचार करने के लिए अतिरिक्त, निदेशक के अधीन शिकायत निवारण कमेटी का गठन कर दिया गया है। इस संबंध में 30 मई, 2023 को सभी महाप्रबंधकों को पत्र जारी करते हुए यह अनुरोध किया गया है कि वह सभी संबंधित कर्मचारियों को नोटिस बोर्ड के माध्यम से सूचित करवाना सुनिश्ति करें कि 19 मई, 2023 को जारी ऑनलाइन तबादले आदेश पर कोई भी प्रतिवेदन 5 जून 2023 तक महाप्रबंधक के माध्यम से निदेशक, राज्य परिवहन हरियाणा के कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करें। महाप्रबंधकों से प्राप्त सभी प्रतिवेदनों पर शिकायत निवारण समिति (कमेटी) द्वारा प्रस्ताव/सिफारिश 12 जून 2023 तक प्रशासकीय सचिव के पास निर्णय के लिए भिजवा दिए जाएंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News