फिर से कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू करना चाहता है सीरम इंस्टीट्यूट, DCGI की मंजूरी का इंतजार

punjabkesari.in Saturday, Sep 12, 2020 - 10:41 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना वैक्सीन को लेकर एक बार फिर से राहत की खबर आई है। वैक्सीन के ट्रायल के दौरान एक वॉलंटियर में अनपेक्षित बीमारी सामने आने के बाद ऑक्सफोर्ड ने परीक्षण पर रोक लगा दी। हालांकि शनिवार को ब्रिटेन में ट्रायल दोबारा से शुरू कर दिया गया है। इसी बीच भारत में वैक्सीन का ट्रायल कर रही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा, हमें बस ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) से इजाजत मिलने का इंतजार है। जैसे ही हमें डीसीजीआई से मंजूरी मिलती है हम फिर से देश में वैक्सीन का ट्रायल शुरू कर देंगे।
PunjabKesari
बता दें कि DCGI ने भारत के सीरम इंस्टीट्यूट को निर्देश दिया था कि अगले चरण में फेज 2 फेज़ 3 के ट्रायल्स के लिए नई भर्ती के आदेशों को रोक दिया जाए। डीसीजीआई ने ये फैसला एस्ट्राजेनेका ने ऑक्सफोर्ड COVID-19 वैक्सीन के दूसरे क्लिनिकल ट्रायल पर रोक लगाने के बाद लिया था। इसके साथ ही वैक्सीनेशन ट्रायल में हिस्सा ले चुके लोगों की सुरक्षा निगरानी को और बढ़ाने का आदेश दिया गया था। इसको लेकर संस्थान से रिपोर्ट पेश करने को भी कहा गया था।
PunjabKesari
दूसरे चरण में पहुंचा कोवैक्सीन का ट्रायल
भारत बॉयोटेक द्वारा बनाई गई कोवैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल (Clinical Trial) दूसरे फेज में प्रवेश कर चुका है। इसी कड़ी में रोहतक पीजीआई (Rohak PGI) ने भी ट्रायल में वॉलंटियर की वैक्सीनेशन पूरी कर ली है। फेज दो की ट्रायल प्रक्रिया में कई बदलाव किए गए हैं। इस बार वॉलंटियर्स को दो ग्रुप में बांटकर डोज दी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News