खुशखबरीः भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ने शुरू किया कोरोना वैक्सीन का उत्पादन

punjabkesari.in Tuesday, Sep 22, 2020 - 11:38 PM (IST)

नई दिल्लीः सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत में कोविड-19 वैक्सीन कैंडिडेट का उत्पादन शुरू कर दिया है। सीरम इंस्टिट्यूट वैक्सीन उत्पादन के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के कोरोना वैक्सीन प्रोजेक्ट का में पार्टनर है और भारत में इस वैक्सीन का ट्रायल करवा रहा है।

पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने पहले ही ऑक्सफोर्ड के प्रोजेक्ट में कौलैबरेशन कर रखा है। अगर ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन की कामयाब हो जाती है तो भारत में इसकी उपलब्धता में कोई दिक्कत नहीं आने वाली है। इस कंपनी ने AstraZeneca नाम की उस कंपनी के साथ टाई-अप कर रखा है जो ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर वैक्सीन तैयार कर रही है। मीडिया में इस तरह की खबरें आ चुकी हैं कि ऑक्सफोर्ड का प्रोजेक्ट सफल होने के साथ सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया वैक्सीन 100 करोड़ डोज तैयार करेगी। इनमें से 50 प्रतिशत हिस्सा भारत के लिए होगा और 50 प्रतिशत गरीब और मध्यम आय वाले देशों के लिए।

सीरम इंस्टीट्यूट का है टाई-अप
बता दें कि पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने पहले ही ऑक्सफोर्ड के प्रोजेक्ट में कौलैबरेशन कर रखा है। अगर ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन की कामयाब हो जाती है तो भारत में इसकी उपलब्धता में कोई दिक्कत नहीं आने वाली है। इस कंपनी ने AstraZeneca नाम की उस कंपनी के साथ टाई-अप कर रखा है जो ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर वैक्सीन तैयार कर रही है।

भारत भी कई वैक्सीन निर्माताओं के संपर्क में
बता दें कि इसी बीचकेंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि हमारी एक वैक्सीन कैंडिडेट क्लिनिकल ट्रायल के तीसरे चरण में है। सरकार सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अलावा कई फार्मा कंपनियों के संपर्क में है और ज्‍यादा से ज्‍यादा टीके हासिल करना चाहती है। अगर ICMR और भारत बायोटेक द्वारा विकसित की जा रही 'कोवैक्सीन' और जायडस कैडिला की 'ZyCoV-D' ट्रायल में सफल होती हैं, तो उनके ऑर्डर भी दिए जा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News