Sero Survey:29% दिल्लीवालों में कोरोना से लड़ने वाली एंटीबॉडी, महिलाओं-बच्चों में ज्यादा इम्यूनिटी

punjabkesari.in Thursday, Aug 20, 2020 - 08:34 AM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच अच्छी खबर आई है। बताया जा रहा है कि राजधानी में 29 फीसदी लोगों में इस वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी पाई गई है। यह जानकारी हाल ही में हुए दूसरे सीरो सर्वे (sero survey) में सामने आई है। सीरो सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक एक महीने के अंदर करीब 5 फीसदी एंटीबॉडी में बढ़ोतरी दर्ज की गई। स्वास्थ्य विभाग को अभी 12,598 लोगों की सैंपल रिपोर्ट सौंपी गई है जिसमें से ढाई हजार सैंपल्स की अभी जांच चल रही है।

PunjabKesari

महिलाओं और बच्चों में ज्यादा एंटीबॉडी
दिल्ली में पहले सीरो सर्वे की रिपोर्ट जुलाई में आई थी। इसमें 21,387 लोगों के सैंपल लिए गए थे और 23.48 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी पाई गई थी। इस रिपोर्ट के परिणाम आने के बाद कहा जाने लगा था कि दिल्ली में 50 लाख आबादी में यानी एक चौथाई लोगों में एंटीबॉडी पाई गई है। जिसके चलते दिल्ली सरकार ने हर महीने सीरो सर्वे कराने का फैसला किया। वहीं दूसरे सीरो सर्व में लगभग 29 फीसदी लोगों ने इस वायरस से लड़ने की इम्यूनिटी पाई गई है जिससे पहले सर्वे द्वारा सामने आए फैक्ट्स को और मजबूती मिली है।

PunjabKesari

नए सर्वे के रिजल्ट्स के बाद यह और कंफर्म होता दिख रहा है कि दिल्ली में एक चौथाई लोगों भीतर कोरोना से लड़ने की क्षमता यानी इम्यूनिटी बन गई है। रिपोर्ट के मुताबिक दूसरे सीरो सर्वे में बताया गया कि पुरुषों से ज्यादा एंटीबॉडी महिलाओं और बच्चों में पाई गई है। वहीं, पुरुषों में महिलाओं और बच्चों की अपेक्षा एंटीबॉडी कम पाई गई है। सर्वे के लिए बनाई गई गाइडलाइन के अनुसार 18 से ऊपर 25, 18 से 49 साल और 50 साल से ऊपर के 25 फीसदी सैंपल्स लिए गए। 28.3 फीसदी पुरुषों, 32.2 फीसदी महिलाओं और 18 साल से कम उम्र के बच्चों में 34.7 फीसदी लोगों में कोरोना के खिलाफ इम्यूनिटी पाई गई। वहीं 18 से 49 साल के उम्र के लोगों में 28.5 और 50 साल से ऊपर के 31.2 फीसदी लोगों में इम्यूनिटी पाई गई है।

PunjabKesari

क्या है एंटीबॉडी
शरीर में एंटीबॉडी पाए जाने का मतलब है, किसी शख्स के अंदर कोरोना से लड़ने की क्षमता होना। हालांकि, विशेषज्ञों के पास अभी यह जानकारी नहीं है कि यह क्षमता कितने दिनों तक शरीर में रहेगी। एक तय संख्या के भीतर अगर लोगों में एंटीबॉडी पाई जाएगी, तो इससे माना जा रहा है कि हर्ड इम्यूनिटी विकसित हो सकती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News