कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आर्यदन मोहम्मद का निधन, श्रद्धांजलि देने पहुंचे राहुल गांधी

punjabkesari.in Sunday, Sep 25, 2022 - 04:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने रविवार को पार्टी के वरिष्ठ नेता और आठ बार के विधायक आर्यदन मोहम्मद के आवास पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। आर्यदन मोहम्मद का रविवार को कोष्षिकोड में निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे। उनके परिवार ने यह जानकारी दी। तीन बार मंत्री रहे मोहम्मद का पिछले एक सप्ताह से कोष्षिकोड के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। उन्होंने 1977 से 2011 तक आठ बार केरल के नीलांबुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था।
 

‘भारत जोड़ो यात्रा' के सुबह के सत्र का वडक्कांचेरी में समापन होने के बाद गांधी हेलीकॉप्टर से नीलंबुर पहुंचे और मोहम्मद के आवास पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। गांधी ने कहा कि मोहम्मद कांग्रेस के स्तंभ थे और उनका निधन पार्टी के लिए एक बड़ी क्षति है। राहुल गांधी ने कहा, ‘‘वह कांग्रेस के लिए एक स्तंभ थे, एक जमीनी स्तर के पार्टी कार्यकर्ता, एक उत्कृष्ट नेता और एक बेहतर इंसान भी। यह हमारे लिए बहुत बड़ी क्षति है। मेरे लिए, वह एक मार्गदर्शक और बड़े भाई की तरह थे।'' मोहम्मद केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ई के नयनार के नेतृत्व वाली पहली सरकार में भी मंत्री थे।

उन्होंने ए.के. एंटनी और ओमन चांडी के नेतृत्व वाली सरकारों में भी मंत्री पद संभाला था। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने भी आर्यदन मोहम्मद के निधन पर शोक व्यक्त किया। मोहम्मद के बेटे आर्यदन शौकत ने संवाददाताओं से कहा, “मेरे पिता का पार्थिव शरीर रविवार को नीलंबुर ले जाया जाएगा, जहां आम लोग उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर सकते हैं। वह (मोहम्मद) पिछले एक हफ्ते से आईसीयू (सघन चिकित्सा इकाई) में भर्ती थे।” शौकत ने बताया कि मोहम्मद का अंतिम संस्कार सोमवार को सुबह नौ बजे किया जाएगा। इस बीच, केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने मोहम्मद के निधन पर शोक जताया और कहा कि वह एक लोकप्रिय विधायक थे।

उन्होंने कहा, “मोहम्मद को वामपंथी दलों के साथ और उनके खिलाफ काम करने का राजनीतिक अनुभव था। वे एक लोकप्रिय विधायक थे। उन्होंने हमेशा धर्मनिरपेक्ष मूल्यों को कायम रखा।” केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के अध्यक्ष के सुधाकरन ने कहा कि मोहम्मद कांग्रेस के ऐसे नेता थे, जिन्होंने पार्टी की भावना को अपने दिल के करीब रखा? सुधाकरन ने कहा, “उन्होंने सात दशकों तक कांग्रेस पार्टी के लिए काम किया। उनका एक मजबूत राजनीतिक रुख था और वह ज्ञानी तथा धर्मनिरपेक्ष नेता थे।” भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष के. सुरेंद्रन ने मोहम्मद के निधन पर शोक व्यक्त किया और केरल की राजनीति में उनके योगदान को याद किया।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News