राष्ट्रीय गणित दिवस पर रामगढ़ कॉलेज में संगोष्ठी का आयोजन

punjabkesari.in Thursday, Dec 23, 2021 - 03:45 PM (IST)

साम्बा (संजीव): सरकारी डिग्री कॉलेज रामगढ़ ने आज राष्ट्रीय गणित दिवस के उपलक्ष्य पर एक दिवसीय संगोष्ठी 'गणित की  भूमिका' का आयोजन किया। संगोष्ठी का आयोजन महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. (डॉ.) मीरू अबरोल के मार्गदर्शन में किया गया। संगोष्ठी का उद्देश्य छात्रों के बीच विषय को लोकप्रिय बनाना, इसके महत्व पर जोर देना और उन्हें गणित के रुझानों से अवगत कराना था। कार्यक्रम की शुरुआत गणित विभाग के साहिल शर्मा ने की।

 

मुख्य भाषण में महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. अबरोल ने कहा कि गणित एक महत्वपूर्ण साधन है। गणित के क्षेत्र में आज करियर के और भी कई विकल्प हैं। गणित में स्नातक / स्नातकोत्तर पूरा करने के बाद, सांख्यिकी, इंजीनियरिंग, भौतिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान, बीमा, अर्थशास्त्र जैसे विभिन्न क्षेत्रों में करियर की व्यापक संभावनाएं हैं। विविध क्षेत्र के इस विषय में छात्रों की रुचि पैदा करने के लिए, शिक्षकों को विषय में छात्रों की रुचि पैदा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी। हम कैसे पढ़ाते हैं, इसकी फिर से कल्पना करने, छात्रों को शामिल करने और उन्हें चौकस रखने का यह सही समय है। उद्घाटन के बाद इंटर कॉलेज छात्र प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें जम्मू प्रांत के विभिन्न कॉलेजों के छात्रों ने भाग लिया।

 

पहला पुरस्कार कोमल वैद (परेड ग्राउंड महिला कॉलेज), दूसरा पुरस्कार रितिका मन्हास (जीडीसी रामगढ़), तीसरा पुरस्कार सतविंदर कौशल (जीडीसी बिश्नाह) ने जीता जबकि सांत्वना पुरस्कार जीडीसी विजयपुर के सुशील पनोत्रा को मिला। दूसरे सत्र में संसाधन व्यक्तियों ने विषय पर विचार-विमर्श किया। डॉ सुषमा चिब, एसोसिएट प्रोफेसर गणित, जीसीडब्ल्यू परेड, जम्मू ने बताया कि रामानुजम पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 45 वर्ष से कम उम्र के युवा गणितज्ञों को क्षेत्र में नए आधारों को तोडऩे के लिए दिया जाता है। यह पहली बार 2005 में प्रदान किया गया था और इसे विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार और अंतर्राष्ट्रीय गणितीय संघ के साथ संयुक्त रूप से सैद्धांतिक भौतिकी के लिए अब्दुल सलाम इंटरनेशनल सेंटर द्वारा प्रशासित किया जाता है। प्रो. अनीता शर्मा, एसोसिएट प्रोफेसर गणित, जीसीडब्ल्यू परेड ग्राउंड, जम्मू ने कहा कि गणित एक अद्भुत विषय है। यह समग्र रूप से व्यक्तियों, समाज और दुनिया के जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। गणित सिर्फ संख्याओं का विज्ञान नहीं है; यह दिमाग में तर्क, समझ और आलोचनात्मक सोच की आदत को बसाने का एक तरीका है।

 

पूरी दुनिया में, गणित भौतिकी, रसायन विज्ञान, वास्तुकला और डिजाइनिंग, व्यवसाय, लेखा परीक्षा, सीए, वाणिज्य, चिकित्सा, आदि जैसे क्षेत्रों की विविधता में एक प्रमुख साधन के रूप में कार्यरत है। गणित के विभिन्न क्षेत्रों में अद्वितीय अनुप्रयोग हैं। डॉ शीतल शर्मा, सहायक प्रोफेसर गणित, जीडीसी विजयपुर ने आज के परिदृश्य में गणित की भूमिका और इसके व्यापक अनुप्रयोगों पर जोर दिया। समापन समारोह में पुरस्कार वितरण के बाद प्रो. सीमा शर्मा, एसोसिएट प्रोफेसर, शिक्षा द्वारा औपचारिक धन्यवाद ज्ञापन किया गया। संगोष्ठी के तकनीकी पहलुओं की व्यवस्था डॉ संदीप कुमार, सहायक प्रोफेसर, सांख्यिकी द्वारा की गई थी। आयोजन का संचालन सेमेस्टर वी के छात्र अभि ने किया था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Monika Jamwal

Recommended News

Related News