अब UK से खालिस्तानी नेता ने भी की PM मोदी की तारीफ,कहा- भाजपा ने सिखों के प्रति दिखाई दरियादिली

punjabkesari.in Wednesday, Jan 19, 2022 - 10:11 PM (IST)

लंदन: कनाडा की खालसा एजुकेशनल सोसायटी के अध्यक्ष  रिपुदमन सिंह मलिक के बाद अब खालिस्तान के स्वयंभू अध्यक्ष सेवा सिंह लल्ली भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन में उतर आए हैं। सेवा सिंह लल्ली ने PM मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि भाजपा सरकार ने सिख धर्म के प्रति दरियादिली दिखाते हुए सिखों के हक में कई नेक काम किए हैं। सेवा सिंह लल्ली ने सोशल मीडिया पर पंजाबी में अपने पोस्ट में  लिखा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार द्वारा वीर बाल दिवस के रूप में साहिबजादा जोरावर सिंह  और साहिबजादा फतेह सिंह को दी गई श्रद्धांजलि का वे गर्मजोशी से स्वागत करते हैं। "

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि 26 दिसंबर को "वीर बाल दिवस" ​​के रूप में मनाने के लिए प्रधानमंत्री  मोदी  का फैसला सहारनीय और स्वागतयोग्य है। सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट में लल्ली ने कहा, " भाजपा सरकार ने सिख धर्म के प्रति अच्छे कार्यों को प्रोत्साहित और शुरू किया है। आइए इसे सराहें और प्रोत्साहित करें। बुद्धिमानों के लिए इशारा ही काफी है।"  उन्होंने कहा कि  साहिबज़ादा के अद्वितीय बलिदान का इतिहास अब पूरे भारत के सरकारी संस्थानों और स्कूलों, कॉलेजों, शैक्षणिक संस्थानों में पढ़ा जा सकता है। विशेष रूप से जिम्मेदार सिख नेताओं का यह कर्तव्य है कि वे इस निर्णय का सम्मान करें और इसके पक्ष में लिए गए ऐतिहासिक निर्णय को और प्रोत्साहित करें। 

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि इस्लाम में परिवर्तित होने से इंकार करने पर 26 दिसंबर, 1705 के दिन ही औरंगजेब के आदेश पर 10वें सिख गुरु गोबिंद सिंह जी के छह साल और नौ साल के बेटों साहिबजादा फतेह सिंह जी और साहिबजादा जोरावर सिंह जी को वजीर खान ने जिंदा ईंटों से  चिनवा दिया था।  लल्ली की पोस्ट में आगे कहा गया है, "बिना वजह सरकार की भावनाओं पर सवाल उठाना समझदारी नहीं होगी। सिख समुदाय के पक्ष में ऐसा ऐतिहासिक फैसला सद्भावना के बिना नहीं लिया जा सकता था।  जो गलत है उसे कहने की हिम्मत होनी चाहिए। और क्या सही है, और समय से निपटने का साहस होना चाहिए"।

PunjabKesari

लल्ली ने कहा 9 जनवरी को गुरुपर्व के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर वीर बाल दिवस मनाने की घोषणा की।  अपने ट्वीट में उन्होंने कहा है, "आज, श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के शुभ अवसर पर, मुझे यह बताते हुए गर्व हो रहा है कि इस वर्ष से  26 दिसंबर को 'वीर बाल दिवस' के रूप में मनाया जाएगा। यह साहिबजादों के साहस और न्याय की उनकी तलाश के लिए एक उचित श्रद्धांजलि है।" इससे पहले कनाडा के सिख रिपुदमन सिंह मलिक, जिनका नाम 1985 में कनिष्क बम विस्फोट में सामने आया था, ने सिख समुदाय के प्रति उनके सराहनीय कदम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की और साथ ही कुछ सिखों पर कथित तौर पर मोदी के खिलाफ एक समन्वित अभियान चलाने के लिए अपनी चिंता भी व्यक्त की है।

PunjabKesari

मलिक, जो कि बीसी, कनाडा के सतनाम एजुकेशन सोसाइटी के अध्यक्ष भी हैं, ने अन्य सिख मुद्दों के निवारण के लिए मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के साथ काम करने की पेशकश करते हुए सिखों से अपील की है कि दुष्पचार का हिस्सा बनने से परहेज करें। बता दें कि गुरु गोबिंद सिंह जी के चार बेटे थे- साहिबजादा अजीत सिंह, साहिबजादा जुझार सिंह, साहिबजादा जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह। उनके सभी चार बेटों को खालसा में दीक्षित किया गया था और सभी को 19 वर्ष की आयु से पहले मुगल सेना द्वारा मार डाला गया था। सिख धर्म गुरु गोबिंद सिंह जी के शहीद पुत्रों को उनकी वीरता और शानदार बलिदान के लिए अरदास  में 'चार साहिबजादे' के रूप में सम्मानित करता है, जो खालसा योद्धा आदेश के चार राजकुमार हैं। औरंगजेब की मृत्यु के एक साल बाद 1708 में गुरु गोबिंद सिंह की भी मुगल हत्यारे ने हत्या कर दी थी।  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News