एजुकेशन सेक्टर से जुड़े वेबिनार में बोले PM मोदी, 'आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मविश्वास जरूरी'

punjabkesari.in Wednesday, Mar 03, 2021 - 11:48 AM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एजुकेशन सेक्टर से जुड़े वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि पहली बार देश के स्कूलों में Atal Tinkering Labs से लेकर उच्च संस्थानों में Atal Incubation Centers तक पर फोकस किया जा रहा है। देश में स्टार्ट अप्स के लिए Hackathons की नई परंपरा देश में बन चुकी है, जो देश के युवाओं और इंडस्ट्री, दोनों के लिए बहुत बड़ी ताकत बन रही है।

PunjabKesari

प्रधानमंत्री ने कहा कि युवाओं को आत्मविश्वास के महत्व को समझना होगा क्योकि 'आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए देश के युवाओं में आत्मविश्वास उतना ही जरूरी है। पीएम मोदी ने कहा कि आत्मविश्वास तभी आता है, जब युवा को अपनी शिक्षा, अपनी ज्ञान पर पूरा विश्वास हो। बता दें कि मोदी सरकार द्वारा  पेश किए गए आम बजट को लेकर अलग-अलग सेक्टर्स के साथ वेबिनार का आयोजन हो रहा है। बुधवार को पीएम मोदी ने शिक्षा और कौशल विकास पर सत्र को संबोधित किया।

PunjabKesari

पीएम मोदी के संबोधन के प्रमुख अंश

  • किसानों की आय बढ़ाने के लिए, उनका जीवन बेहतर बनाने के लिए बायोटेक्नोलॉजी से जुड़ी रिसर्च में  जो साथी लगे हैं, देश को उनसे बहुत उम्मीदे हैं। मेरा इंडस्ट्री के तमाम साथियों से आग्रह है कि इसमें अपनी भागीदारी को बढ़ाए।
  • बीते वर्षों में Education को Employability और Entrepreneurial Capabilities से जोड़ने का जो प्रयास किया गया है, ये बजट उनको और विस्तार देता है। इन्हीं प्रयासों का परिणाम है कि आज scientific publications के मामले में भारत टॉप थ्री देशों में आ चुका है।
  • आज का ये मंथन ऐसे समय में हो रहा है, जब देश अपने personal, intellectual, industrial temperament और टैलेंट को दिशा देने वाले पूरे इकोसिस्टम को transform करने की तरफ तेजी से बढ़ रहा है।
    PunjabKesari

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News